हाथ कांपने की समस्या के लिए अपनाएं ये 6 देसी इलाज

हाथ कांपने की समस्या के लिए अपनाएं ये 6 देसी इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हाथ कांपने की समस्या के लिए अपनाएं ये 6 देसी इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हाथ कांपना प्रबंधन के लिए एक चुनौतीपूर्ण स्थिति हो सकती है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार हैं जो लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। यहां एक घरेलू उपाय है जिसे आप हाथ कांपने के लिए आजमा सकते हैं:-

हाथ कांपने की समस्या के लिए अपनाएं ये 6 देसी इलाज (Follow this home remedy for the problem of hand tremors in hindi)

हर्बल चाय

हर्बल चाय जैसे कैमोमाइल या पैशनफ्लॉवर चाय में शांत करने वाले गुण होते हैं जो हाथ के कंपन को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक कप हर्बल चाय काढ़ा करें और आराम को बढ़ावा देने के लिए इसे रोजाना पिएं और संभावित रूप से झटके की गंभीरता को कम करें।

मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ

अपने आहार में मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें, क्योंकि मैग्नीशियम की कमी को कंपकंपी से जोड़ा गया है। पालक, बादाम, कद्दू के बीज और डार्क चॉकलेट जैसे खाद्य पदार्थ मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत हैं। पर्याप्त मैग्नीशियम सेवन सुनिश्चित करने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करें।

विश्राम तकनीकें

तनाव को प्रबंधित करने और शांति की भावना को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए गहरी सांस लेने, ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें। तनाव और चिंता से हाथ कांपना बढ़ सकता है, इसलिए आराम करने और तनाव के स्तर को कम करने के तरीके खोजने से कंपन की तीव्रता को कम करने में मदद मिल सकती है।

उत्तेजक पदार्थों से बचें

कुछ पदार्थ हाथ कांपना खराब कर सकते हैं। कैफीन, निकोटीन और अल्कोहल के सेवन को सीमित करें या उससे बचें, क्योंकि वे तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित कर सकते हैं और संभावित रूप से कंपकंपी बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय डिकैफ़िनेटेड पेय और हर्बल चाय का विकल्प चुनें।

विटामिन बी6

तंत्रिका तंत्र के समुचित कार्य के लिए विटामिन बी 6 का पर्याप्त स्तर आवश्यक है। अपने आहार में विटामिन बी 6 से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे केला, छोले, सामन और चिकन शामिल करें। यदि आवश्यक हो, तो विटामिन बी6 पूरक लेने की संभावना पर चर्चा करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

तनाव प्रबंधन

तनाव को प्रबंधित करने के लिए स्वस्थ तरीके खोजें, क्योंकि तनाव से हाथ कांपना बढ़ सकता है। उन गतिविधियों में संलग्न रहें जिन्हें आप पसंद करते हैं, जैसे शौक, व्यायाम, या प्रियजनों के साथ समय बिताना। अपने दैनिक दिनचर्या में तनाव कम करने वाली प्रथाओं जैसे दिमागीपन या गहरी विश्राम तकनीकों को शामिल करने पर विचार करें।

नियमित व्यायाम

नियमित शारीरिक व्यायाम में व्यस्त रहें, क्योंकि यह मांसपेशियों के नियंत्रण और समन्वय को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। योग, ताई ची, या कम प्रभाव वाले वर्कआउट जैसे संतुलन, शक्ति और लचीलेपन पर ध्यान केंद्रित करने वाले व्यायाम चुनें। कोई भी नया व्यायाम आहार शुरू करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now