Create
Notifications

पेट और सीने में जलन से छुटकारा पाने के लिए इन कारगर चीजों को अपनाएं : Pet Aur Seene Mein Jalan Se Chutkara Pane Ke Liye In Kargar Chizo Ko Apnaye

पेट और सीने में जलन से छुटकारा पाने के लिए इन कारगर चीजों को अपनाएं (फोटो - sportskeeda hindi)
पेट और सीने में जलन से छुटकारा पाने के लिए इन कारगर चीजों को अपनाएं (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

अक्सर लोगों के गलत खानपान की वजह से कब्ज की समस्या देखने को मिलती है और इसकी वजह से पेट में काफी दर्द होता है। हमारी डाइट ही एसिडिटी की समस्या (Acidity Problem) का कारण होती है। ऐसे में कुछ ऐसे फूड्स हैं जो कब्ज और एसिडिटी (Acidity) से छुटकारा दिला सकते हैं। जानते हैं क्या हैं वो फूड्स।

पेट और सीने में जलन से छुटकारा पाने के लिए इन कारगर चीजों को अपनाएं

अदरक - अक्सर लोग अदरक (ginger) का सेवन चाय में करते हैं, लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि अदरक एसिडिटी को भगा सकता है, लेकिन उसका इस्तेमाल कैसे करना है ये कम ही लोगों को पता होता है। जब भी आपको एसिडिटी महसूस हो, तो उस समय मुंह में थोड़ा अदरक चबाएं या फिर अदरक वाला गर्म पानी लें। क्योंकि इसमें पेट की एसिडिटी में आराम पहुंचाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं।

ठंडा दूध - दूध कैल्शियम से भरपूर होता है, साथ ही ठंडा दूध एसिडिटी के दर्द को शांत कर देता है। इसीलिए जब भी आपको पेट में दर्द या जलन महसूस हो तो उसी वक्त एक ग्लास ठंडा दूध पी लें।

आंवला - आंवला विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग, एसिडिटी में राहत दे सकता है। इसके लिए आप इसे रोजाना सेवन करें। एसिडिटी होने पर आंवला का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है।

सौंफ - मुंह को फ्रेश करने के साथ-साथ सौंफ (saunf) एसिडिटी में भी राहत देती है। सबसे बेहतर तरीका है कि आप खाना खाने बाद हर बार सौंफ खाएं, आपको एसिडिटी नहीं होगी।

केला - यह फल एक नेचुरल एंटासिड है, इसके सेवन से पेट में जलन जैसी समस्या में तुरंत राहत मिलती है। गर्मियों के मौसम में जिन लोगों को एसिडिटी की दिक्कत होती है, वो नियमित तौर पर केले का सेवन करें। अगर आप रोजाना दो केले (banana) खाते हैं तो इससे आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...