Create
Notifications

रात को बार-बार खराब होती है आपकी नींद तो खाएं ये फूड्स : Raat Ko Baar Baar Kharab Hoti Hai Apki Neend Toh Khaye Ye Foods

रात को बार-बार खराब होती है आपकी नींद तो खाएं ये फूड्स (फोटो - sportskeeda hindi)
रात को बार-बार खराब होती है आपकी नींद तो खाएं ये फूड्स (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

एक व्यक्ति के लिए स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट की जरूरत होती है, ठीक इसी तरह अच्छी नींद भी बहुत जरूरी होती है। जब इंसान की नींद पूरी नहीं होती है, तो इसका असर उनकी सेहत पर भी पड़ता है। वहीं अगर किसी व्यक्ति की स्लीपिंग साइकिल खराब हो जाए तो इसे ठीक करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए लोग नींद की गोलियां लेनी शुरू कर देते हैं। अगर आप भी अनिद्रा की समस्या से परेशान है तो आप अपनी डाइट में बदलाव लाकर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। चलिए जानते हैं रात को गहरी नींद के लिए बेस्ट फूड्स क्या है?

रात को बार-बार खराब होती है आपकी नींद तो खाएं ये फूड्स

बादाम का सेवन - रात के समय में जिन लोगों को सोने में दिक्कत होती है उन्हें अपनी डाइट में बादाम (almond) को शामिल करना चाहिए। इससे आपको जल्दी और अच्छी नींद आएगी।

कैमोमाइल चाय - कैमोमाइल चाय में एपिजेनिन पाया जाता है जिससे नींद न आने की समस्या कम हो सकती है। रात को सोने से पहले आप इस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कैमोमाइल टी का सेवन कर सकती हैं।

दूध - रात को सोने से पहले अक्सर लोग गर्म दूध (hot milk) का सेवन करते हैं। आफको बता दें, रात के समय दूध पीने से अच्छी नींद आती है। वहीं अगर आप रात को हल्दी (turmeric milk) वाला दूध पीते हैं इससे गहरी और अच्छी नींद आती है। इसके अलावा दूध पीने से दिनभर की थकान भी दूर हो जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...