फोलिक एसिड की कमी पूरी करने के लिए क्या खाएं? - Foods Source Folic Acid Deficeincy

फोलिक एसिड रिच फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
फोलिक एसिड रिच फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

फोलेट (Folate) और फोलिक एसिड (Folic Acid) विटामिन B9 के रूप हैं, जिनका उपयोग कमी के लिए और गर्भावस्था की जटिलताओं को रोकने के लिए किया जाता है। कई खाद्य पदार्थों में फोलेट होता है या फोलिक एसिड मिला होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन B9 यानी फोलिक एसिड बहुत महत्वपूर्ण होता है। फोलिक एसिड की कमी से आप जल्दी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। बालों को सुंदर बनाने और गर्भावस्था में शिशु के सही विकास के लिए फोलिक एसिड सबसे जरूरी माना जाता है। इस लेख में हम कुछ खाद्य पदार्थो का सुझाव दे रहे हैं जिन्हें खाने से शरीर में फोलिक एसिड की कमी पूरी हो सकती है।

फोलिक एसिड की कमी पूरी करने के लिए क्या खाएं? - Foods In Folic Acid Deficeincy In Hindi

चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर में मैंगनीज, पोटैशियम और विटामिन C होता है। इसमें फोलेट भी उच्‍च मात्रा में होता है। चुकंदर में नाइट्रेट भी होता है जो सेहत को कई तरह के लाभ पहुंचाता है।

बादाम (Almond)

बादाम एक मात्र ड्राई फ्रूट है जिसमें फोलिक एसिड की मात्रा ज़्यादा होती है। रोज बादाम खाने से फोलिक एसिड की कमी में बहुत फायदे मिलते हैं। बादाम में फोलेट के साथ आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक और सोडियम होता है।

एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो में फोलिक एसिड और विटामिन B6 भी होता है। एवोकाडो से भी शरीर में काफी हद तक फोलेट की कमी को पूरा किया जा सकता है।

अंडा (Eggs)

अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और फोलिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है। अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंडा खाने से शरीर में फोलिक एसिड की कमी को भी पूरा किया जा सकता है।

शतावरी (Asparagus)

शतावरी एक जड़ी-बूटी होती है। इसमें फोलिक एसिड का स्तर काफी होता है। शतावरी में विटामिन A, विटामिन B1, विटामिन B2, विटामिन C, विटामिन E, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन भी होता है।

हरी सब्जियां (Green vegetables)

हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे कि पालक (spinach), केल (kale) में कैलोरी कम और कई महत्‍वपूर्ण विटामिन और मिनरल पदार्थ खूब होते हैं, जिसमें फोलिक एसिड भी शामिल है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar