मेकअप के कारण भी हो सकती हैं चेहरे पर झाइयां, जानें बचाव के तरीके

मेकअप के कारण भी हो सकती हैं चेहरे पर झाइयां, जानें बचाव के तरीके
मेकअप के कारण भी हो सकती हैं चेहरे पर झाइयां, जानें बचाव के तरीके

चेहरे की खूबसूरती को और बढ़ाने के लिए महिलाएं मेकअप करती हैं। मेकअप से चेहरा और ज्यादा सुंदर दिखने लगता है। लेकिन कई बार मेकअप के चलते चेहरे को नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। क्योंकि मेकअप सभी के चेहरे को सूट कर ये जरूरी नहीं। अगर आप कभी कभी मेकअप करते हैं, तो उससे परेशानी नहीं होगी। लेकिन आप अगर रोजाना मेकअप करती हैं, तो सावधान हो जाएं। क्योंकि रोजाना मेकअप करना आपके चेहरे के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे आपके चेहरे पर झाइयों की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

हालांकि कुछ महिलाओं के प्रोफेशन में ही होता है रोजाना मेकअप करना। जिसको वो इगनोर नहीं कर सकती हैं, जिसके चलते कुछ महिलाओं में झाइयों की परेशानी होने लगती है। इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन ज्यादा मेकअप करना भी इसका एक बड़ा कारण हो सकता है। आज आपको इस लेख में हम बताएंगे कि किस तरह से आप खुद को मेकअप से होने वाली झाइयों से खुद को बचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

मेकअप के कारण भी हो सकती हैं चेहरे पर झाइयां, जानें बचाव के तरीके Freckles on the face can also be caused by makeup, know ways to prevent them in hindi

मेकअप को साफ करके सोएं - जब भी आप मेकअप करते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा मेकअप को साफ करके ही सोएं। अगर आप मेकअप को साफ करके नहीं सोती हैं, तो इससे झाइयों की समस्या हो सकती है। मेकअप चेहरे पर नुकसान पहुंचाता है, जिससे और भी कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

त्वचा को मॉइस्चराइज करें - जिस तरह से मेकअप करने के पहले त्वचा को मॉइस्चराइज करना जरूरी होता है, उसी तरह मेकअप के बाद में भी त्वचा को मॉइस्चराइज करना आवश्यक होता है। इससे त्वचा के पोर्स बंद होंगे, जिससे झाइयां नहीं होगी।

अच्छे मेकअप का उपयोग करें - अगर आप अच्छे मेकअप का उपयोग करते हैं, तो आपको झाइयों की समस्या न के बराबर होगी। अक्सर सस्ते मेकअप के चलते लोग मेकअप खरीद लेते हैं, जो चेहरे को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाता है।

सही खानपान रखें - अगर आप खानपान सही रखते हैं, तो इससे भी झाइयों में आराम मिल सकता है। झाइयों पर आप क्या खा रहे हैं, उसका बहुत असर पड़ता है। इसलिए ये जरूरी है कि आप ऐसी चीजें खाएं जो झाइयों को न बढ़ाए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

Edited by Shilki