Create
Notifications

गाजर का जूस पीने के फायदे: Gajar ka Juice Peene ke Fayde

फोटो: Times Now Hindi
फोटो: Times Now Hindi
Amit Shukla

गाजर का हलवा हो या गाजर का जूस दोनों ही सेहत के लिए लाभदायक हैं। यही वजह है कि आपको अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए किसी भी अन्य फल की जरूरत नहीं है क्योंकि अकेले गाजर ही इतने सारे गुणों से भरपूर है कि वो आपकी सेहत को एकदम बेहतर कर देगी और आपको आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

शरीर में ताकत की कमी हो या खून से जुड़ी कोई दिक्कत, याददाश्त कमजोर हो या फिर आपको जोड़ों का दर्द हो, इन सभी चीजों को ठीक करने में गाजर बेहद लाभकारी है। गाजर के हलवे से होने वाले लाभ के बारे में हमने आपको यहाँ बताया है लेकिन उसका जूस भी कोई कम लाभकारी नहीं है।

ये भी पढ़ें: दिन में सोना चाहिए या नहीं: Din mein Sona Chahie ya Nahin

ऐसी कई बीमारियाँ हैं जिनको ठीक करने का खर्चा बहुत ज्यादा है और जिनसे बचने की संभावना बेहद कम है उन्हें भी गाजर के जूस की मदद से दूर किया जा सकता है। अगर आपकी सेहत अच्छी है तो वो एक वरदान है लेकिन अगर आप इस सेहत को बरकरार रखना चाहते हैं तो आप गाजर के जूस का सेवन कर सकते हैं।

गाजर का जूस पीने के फायदे

कैंसर से बचाए गाजर का जूस

गाजर के जूस में प्रोविटामिन ए पाया जाता है जो ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मददगार है। वहीँ अगर आप सिगरेट पीते हैं तो आपको गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये फेफड़ों के कैंसर को कम करने में मददगार साबित हुआ है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है ये जूस

आजकल के दौर में आपकी इम्यूनिटी ही आपको सुरक्षित रख सकती है और इसमें गाजर का जूस एक अहम योगदान देता है। गाजर के जूस में मौजूद कैरोटेनॉयड्स आपके शरीर को हर प्रकार की बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं जो एक अच्छी बात है।

आँखों को रखे ठीक

विटामिन ए आपकी आँखों के लिए जरूरी है जो आपको गाजर में मिलता है और एक जलीय रूप में ये आपके शरीर के सभी अंगों तक उस ताकत को पहुँचाता है क्योंकि आँखों के अलावा भी कई अंगों को इसकी जरूरत होती है। इसमें विटामिन ए के साथ विटामिन-ई, विटामिन-सी, जिंक और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो आँखों के लिए लाभकारी है।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...