Create

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

कोलेस्ट्रॉल
कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए जरूरी है लेकिन यदि ये एक नियत मात्रा से अधिक हो जाता है तो उस स्थिति में ये शरीर के लिए कष्टकारी हो जाता है। यही वजह है कि प्रत्येक डॉक्टर आपको ये सलाह देता है कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल की बढ़ी हुई मात्रा इस बात का स्पष्ट संकेत है कि आपके द्वारा की गई कोई भी गलती सेहत के लिए भारी नुकसान का कारण बन सकती है।

ये भी पढ़ें: मूंगफली के ये फायदे जानकर आप इसका इस्तेमाल जरूर करेंगे

कोलेस्ट्रॉल का चेकअप बच्चों के लिए नौ से ग्यारह साल के बीच होना चाहिए जबकि स्क्रीनिंग टेस्ट सत्रह से इक्कीस साल के बीच किया जाना जरूरी है। ये इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे इस बात का कन्फर्मेशन होता है कि क्या एक बच्चा व्यस्क होते समय फिट था या उसकी सेहत में कोई परेशानी है। एक व्यस्क लड़का अपनी सेहत का ध्यान एक वृद्ध के मुकाबले बेहतर तरीके से कर सकता है। यहाँ ये जान लेना जरूरी है कि आपकी दिनचर्या में आए बदलाव के कारण भी आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए इस वेजिटेरियन डाइट का इस्तेमाल आपके लिए अच्छा रहेगा

कोलेस्ट्रॉल को बेहतर करने के लिए इन तरीकों को आजमाएं

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप अपने वजन को कम करें। वजन को कम करना बेहद जरूरी है क्योंकि बढ़े हुए वजन का शरीर पर प्रभाव होता है जिससे आपके सभी कार्य प्रभावित होते हैं। सेहत को चुस्त दुरुस्त रखने वाली डाइट खाना बेहद जरूरी है क्योंकि अच्छी सेहत ही अच्छे जीवन की कुंजी है।

ये भी पढ़ें: हफ्ते में एक दिन उपवास रखने के फायदे जानकर आप इसको जीवन का हिस्सा बनाएँगे

यदि आप वर्जिश नहीं करते हैं तो आपको परेशानी आ सकती है लेकिन वहीँ अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपको किसी प्रकार की परेशानी में कमी देखने को मिलेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर भोजन आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी है और अगर उसको एक्सरसाइज के द्वारा सुचारू कार्य में नहीं लगाया गया तो आपको परेशानी हो सकती है। धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक है और इसलिए ये जरूरी है कि आप खुद पर काम करें और इस आदत को अपने जीवन से हटा दें।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment