Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

गाजर खाने से शरीर को होने वाले 10 बड़े फायदे

Ajay Purva
CONTRIBUTOR
फ़ीचर
1.27K   //    Timeless

6. त्वचा के लिए

गाजर में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। गाजर सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाव करती है। इसके अलावा गाजर का रस निकालकर त्वचा पर लगाने से त्वचा का निखार बढ़ता हैं। प्रतिदिन गाजर का जूस या गाजर का सलाद के रूप में सेवन करने पर त्वचा के रोगों से जल्द ही छुटकारा मिलता हैं।

7. खून की कमी

प्रतिदिन गाजर के रस में टमाटर का रस मिलाकर पीने से शरीर में खून की कमी शीघ्र ही दूर हो जाती हैं। यह हीमोग्लोबिन को बढ़ाती हैं और रक्त की अशुद्धियों को दूर करती हैं।

8. गुर्दे की पथरी

गाजर के रस में चुकंदर का रस मिलाकर पीने से गुर्दे की पथरी दूर होती हैं। गाजर और चुकंदर में पाए जाने वाले तत्व पथरी को काटकर बाहर निकाल देते हैं और गुर्दे की अच्छी तरह सफाई कर देते हैं।

9. दांतों के लिए

गाजर का सलाद के रूप में सेवन करने पर दांतों की चमक और मजबूती बढ़ती हैं। यह दांतो का पीलापन दूर करती हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स दांतो के इनेमल और मसूड़ो को मजबूत बनाते हैं।

10. वजन कंट्रोल करने के लिए

नियमित गाजर का सेवन करने पर बढ़ा हुआ वजन कम होनेे लगता हैं। इसमें पाए जाने वाले बीटा कैरोटिन मेटाबॉलिज्म को संचालित करता हैं और विटामिन सी कोलोजन के उत्पादन को बढ़ाता हैं जिससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। यह लम्बी उम्र तक त्वचा और शरीर को स्वस्थ बनाए रखती हैं।

PREVIOUS 2 / 2
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...