गंजेपन को दूर करने में प्याज है बेमिसाल, जानिए उपयोग के तरीके

गंजेपन को दूर करने में प्याज है बेमिसाल, जानिए उपयोग के तरीके
गंजेपन को दूर करने में प्याज है बेमिसाल, जानिए उपयोग के तरीके

आजकल गंजेपन की समस्या बहुत ही आम होती जारी है। अधिकतर लोग बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी लोग बाल झड़ने और गंजेपन से परेशान हैं। और इसके एक नहीं कई कारण हैं जिससे ये समस्या से सब परेशान हैं। लेकिन गंजेपन का इलाज भी किया जा सकता है। गंजेपन के इलाज के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां प्याज सिर्फ खाने नहीं बल्कि झड़ते बालों को रोकने के काम भी आ सकती है। लेकिन वो कैसे आइए जानते हैं।

गंजेपन को दूर करने में प्याज है बेमिसाल, जानिए उपयोग के तरीके Ganjepan Ko Dur Karne Me Pyaj Hai Bemisal, Janiye Upyog Ke Tarike In Hindi

बालों में लगाएं प्याज का रस (Apply onion juice in hair) - बालों की जड़ में प्याज का रस लगाने से बहुत से फायदे होते हैं। ये बालों की जड़ों को मजबूत करता है। इसको लगाने के लिए आप प्याज को पीस लें और फिर उसका रस निकालकर अपनी उंगलियों से बालों की जड़ों पर लगाएं।

प्याज के रस को नारियल तेल में मिलाएं (Mix onion juice with coconut oil) - नारियल तेल में प्याज के रस को मिलाकर लगाने से बालों में होने वाली रूसी से छुटकारा पाया जा सकता है। रूसी से बाल झड़ने की बहुत अधिक समस्या होती है। इसको लगाने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

प्याज और अंडे को मिक्स कर लगाएं (Mix onion and egg and apply) - प्याज के रस और अंडे के सफेद भाग को मिलाकर जड़ों में लगाने से आपके बालों का झड़ना बहुत कम हो जाऐगा। अंडे के उपयोग से बालों को प्रोटीन मिलता है जिससे बाल झड़ने की समस्या कम होने लगती है।

एलोवेरा और प्याज हेयर मास्क (Aloe Vera and Onion Hair Mask) - एलोवेरा और प्याज को साथ में मिलाकर बालों में लगाने से बाल मजबूत होते हैं और बाल झड़ना भी कम हो जाते हैं। इसको लगाने से आप गंजेपन से बच सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki