Create

गरम पानी में शहद के 5 फायदे : Benefits Of Honey In Warm Water

गरम पानी में शहद के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गरम पानी में शहद के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

शहद (Honey) के रूप में प्रकृति ने हमें सबसे अच्छा भोजन स्रोत दिया है। इसलिए शहद के साथ गर्म पानी (Honey with warm water) पीने से आपको आंतरिक रूप से मदद मिल सकती है। शुद्धतम शहद का प्रयोग करें जो आपको आंतरिक रूप से लेने पर अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए मिल सके। यह आपको बेहतर नींद में मदद करेगा, पाचन में सहायता करेगा और उस भयानक खांसी से राहत देगा। यह चीनी का विकल्प है, यह वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। तो कुल मिलाकर शहद सर्वोत्तम औषधि है। इस लेख में, हम गर्म पानी के साथ शहद के 5 सर्वोत्तम लाभों के बारे में जानेंगे।

गरम पानी में शहद के 5 फायदे : Benefits Of Honey In Warm Water In Hindi

1. खाँसी को दूर रखें (Cures Cough)

शहद के साथ गर्म पानी पीने से खांसी में बहुत आराम मिलता है। शहद बच्चों में खांसी और गले के संक्रमण को बहुत जल्दी दूर करता है। यह खांसी में सात साल की उम्र से ज्यादा के बच्चों को दिया जा सकता है। हालांकि, यह एक साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए। श्वसन संक्रमण के गर्म पानी के साथ शहद एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक उपचार है।

2. बीपी में सुधार करता है (Cures Blood Pressure)

गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से बीपी की समस्या कम हो जाती है। जिन लोगों को अक्सर हाई या लो बीपी की शिकायत है, उन्हें गर्म पानी के साथ शहद का सेवन करना चाहिए। गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है। इससे कभी भी आपको चक्कर नहीं आएंगे और शरीर में चुस्ती स्फूर्ति भी बनी रहेगी।

3. वज़न घटने में मददगार (Helps In Weight Loss)

शहद के साथ गर्म पानी पीने से वजन कम किया जा सकता है। शहद में अमीनो एसिड, मिनरल और विटामिन होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल और फैट के अवशोषण में मदद करते है। यह कैलोरी का अच्छा स्त्रोत है, जो धीरे-धीरे आपके शरीर में अन्य अप्राकृतिक शुगर को कम कर देता है, जिससे वजन कम होना शुरू हो जाता है। बेहतर परिणामों के लिए, सुबह खाली पेट शहद के साथ गर्म पानी पीएं। यह आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करेगा व साथ ही आपका वजन भी कम होगा।

4. सुंदर त्वचा के लिए (For Beautiful Skin)

शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों के कारण यह खून को साफ और शुद्ध करती है, जिससे आपकी त्वचा साफ रहती है। अगर इसे नींबू के साथ मिलाकर लिया जाए, तो यह रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा चमकदार और स्वस्थ बनी रहती है। तो यदि आप अपनी त्वचा पर निखार लाना चाहतीं हैं तो आज से ही गर्म पानी में शहद मिलकर पीना शुरू कर दें।

5. इम्युनिटी बढ़ने में उपयोगी (Increases Immunity)

कार्बनिक या कच्चे शहद में अच्छी मात्रा में मिनरल, एंजाइम और विटामिन होते हैं, जो हानिकारक बैक्टीरिया से बचाते हैं। एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होने के नाते शहद शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। इसलिए इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए गर्म पानी के साथ शहद पीने की सलाह दी जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment