Create

गर्मी में स्किन केयर कैसे करें: Garmi me skin care kaise kare?

फोटो: Lybrate
फोटो: Lybrate
Amit Shukla

गर्मी का मौसम आने पर आपको अपनी स्किन केयर को और बेहतर करना पड़ता है क्योंकि बाहर सूरज की गर्मी है और घर के अंदर एसी या कूलर की ठंडी हवा है जिसके कारण कई बार स्किन को खासा नुकसान होता है। एक इंसान के लिए ये परेशानी बढ़ जाती है जब उसका स्किन खराब दिखने लगे।

ये भी पढ़ें: घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज: Ghutno ke dard ka ramban ilaj

यही वजह है कि आपको अपने स्किन का ध्यान रखना चाहिए और अगर आपको ऐसी कोई परेशानी पेश आ रही है जिसका असर आपके स्किन पर पड़ रहा है तो ये एक बड़ी मुश्किल है। ये बात ध्यान रखें कि स्किन एक प्रकार का रिफ्लेक्शन है जो आपके शरीर में होने वाले हर बदलाव को साफ दर्शाता है।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण: haath pairon mein kamjori jhunjhuni ka ehsas hona hai kis beemaari ke lakshan

गर्मी के दौर में कई लोगों के लिए ये मुश्किल इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि उनकी स्किन तैलीय होती है। तेल के दिखने पर उनके लिए मुश्किल हो जाती है लेकिन अगर आप अपने शरीर को ठीक रखना चाहते हैं तो आपको इन आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए क्योंकि वो बेहद महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: कमजोरी के लिए क्या खाना चाहिए: Kamjori ke liye kya khaana chahiye

गर्मी में स्किन केयर कैसे करें

हल्दी पाउडर और एलोवेरा जेल - इन दोनों को 1 टेबलस्पून हल्दी पाउडर और 2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल की मात्रा में लें और इसके मिश्रण को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर धो लें। इससे सेहत को लाभ मिलेगा और आपके चेहरे पर भी ग्लो आ जाएगा।

टमाटर - टमाटर और नारियल तेल का मिश्रण चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे में एक अलग किस्म का निखार आएगा जो सेहत को भी बेहतर करेगा और आपको नई ऊर्जा भी प्रदान करेगा। वैसे भी अगर घर में सबसे आसानी से मिलने वाली चीजें आपके काम आ जाएं तो उससे अच्छा कुछ नहीं है।

मलाई - मलाई को नहाने से पहले या सुबह उठकर लगाने से आपके चेहरे की स्किन बेहद सॉफ्ट और ग्लोइंग हो जाती है। ये आपकी अच्छी सेहत के लिए जरूरी है और आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। दूध में पड़ने वाली मलाई को अगर आप चेहरे पर नहीं लगाना चाहती तो एक गिलास दूध पीने से भी स्किन अच्छी रहती है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...