Create
Notifications

गर्मियों में गुड़ का सेवन करने के 5 तरीके : Garmiyo Me Gud Ka Sevan Karne Ke 5 Tarike

गर्मियों में गुड़ का सेवन करने के 5 तरीके (फोटो - sportskeeda hindi)
गर्मियों में गुड़ का सेवन करने के 5 तरीके (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

गुड़ का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। लेकिन अक्सर लोग गर्मियों के मौसम में गुड़ का सेवन करने से बचते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है और गर्मियों में रेगुलर गुड़ खाना आपके पेटे को गर्म कर देता है जिससे तलवों में जलन और हाथों में बार-बार पसीना आने की समस्या हो सकती है। जानते हैं गर्मियों में गुड़ का सेवन करने के 5 तरीके।

गर्मियों में गुड़ का सेवन करने के 5 तरीके -

गुड़ शरबत - गुड़ का सेवन करने से शरीर का सामान्य तापमान बनाए रखने में मदद मिलती है जो पेट को ठंडा रखने में मदद करता है। गर्मी के मौसम में ठंडा रहने के लिए गुड़ का शरबत पीना लाभकारी होता है। इसके साथ ही इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और पैरों में जलन की समस्या भी नहीं होती है। इसके अलावा गुड़ एनर्जी बढ़ाने में भी मदद करता है और गर्मियों में जब आप तेज धूप से थक जाते हैं तो ये शरबत पीना आपको बहुत आराम दिलाता है।

सत्तू गुड़ स्मूदी - सत्तू गुड़ स्मूदी बच्चों और महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। दरअसल, सत्तू पेट की समस्याओं को दूर करता है वहीं गुड़ आयरन से भरपूर होता है और शरीर में खून की कमी को दूर करता है।

गुड़ चिया सीड्स ड्रिंक - गुड़ चिया सीड्स ड्रिंक सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही गुड़ चिया सीड्स ड्रिंक एक वेट लॉस ड्रिंक की तरह काम करता है। साथ ही ये महिलाओं में कमजोरी के दौरान बहुत फायदेमंद है। इस ड्रिंक को पीने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। इसके अलावा ये ड्रिंक मेटाबोलिज्म को तेज करता है और बॉवेल मूवमेंट को सही करता है, जो कि गर्मियों में कब्ज की समस्या को दूर करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...