Create
Notifications

गैस बनने का कारण : Gas Banne Ka Karan 

गैस बनने का कारण (फोटो - fitindia)
गैस बनने का कारण (फोटो - fitindia)
reaction-emoji
Naina Chauhan

व्यक्ति के शरीर में कुछ समस्या ऐसी होती है, जिसमें उम्र चाहे छोटी हो या बड़ी देखी नहीं जाती। वैसे ही पेट में गैस बनने की समस्या है जो किसी को भी कभी भी परेशान कर सकती है। यूं तो पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन बदलती लाइफस्टाइल और दवाओं का अधिक सेवन इसकी मुख्य वजह हो सकती है। आइए जानते हैं कौन से हैं वो कारण जो बनते हैं पेट में गैस बनने का कारण और क्या है।

पेट में गैस बनने के कारण - Gas Banne Ka Karan In Hindi

बैक्टीरिया - पेट में अच्छे और खराब बैक्टीरिया का बैलेंस बिगड़ने पर गैस बन सकती है। कई बार ये असंतुलन किसी रोग के साइड इफ़ेक्ट की वजह से भी हो सकता है। इसके अलावा लहसुन, प्याज़, बीन्स जैसी सब्ज़ियां भी बैक्टीरिया के बैलेंस बिगाड़ने के लिए ज़िम्मेदार हो सकती हैं, इसलिए इनका सेवन संभलकर करें।

डेयरी प्रोडक्ट्स - व्यक्ति की उम्र बढ़ने के साथ पाचन शक्ति भी कमजोर होने लगती है। ऐसे में दही छोड़कर दूध और दूध से बनी चीजें अच्छी तरह से व्यक्ति पचा नहीं पाता है। जो पेट में गैस बनाती हैं।

कब्ज – कब्ज की दिक्कत होने पर बॉडी के टॉक्सिन्स शरीर से अच्छी तरह बाहर नहीं निकल पाते, जिसकी वजह से पेट में गैस बनने लगती है।

जल्दी-जल्दी खाना - अगर कोई व्यक्ति जल्दी भोजन खत्म करने के चक्कर में खाने को अच्छी तरह से चबाकर नहीं खाता है। जो बाद में पेट की गैस बनने की वजह बन जाती है। इस समस्या से बचने के लिए भोजन को आराम से चबा चबाकर खाएं।

कुछ अन्य कारण -

-अत्यधिक भोजन करना

-लंबे समय तक भूखे रहना

-तीखा या चटपटा भोजन करना

-ज्यादा चिंता करना

- शराब पीना

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...