Create

गैस चढ़ने के लक्षण : Gas Ke Lakshan

गैस चढ़ने के लक्षण (फोटो - myupchar)
गैस चढ़ने के लक्षण (फोटो - myupchar)

लोगों के खराब खान-पान की वजह से और बदलती लाइफस्टाइल से, स्वास्थय जीवन को बुरी तरह प्रभावित कर दिया है। इसकी वजह से आजकल लोगों में गैस (Acidity) बनने की समस्या आम हो गयी है। सीने या छाती में गैस बनने का मुख्य कारण अपच है। जब आप ज्यादा तेल, मसाले युक्त गरिष्ट भोजन ले लेते हैं या खाने के बाद संतुलित नींद नहीं ले पाते तो कई बार खाना ठीक से पच नहीं पाता और गैस बन जाती है। जानते हैं गैस चढ़ने के लक्षण।

गैस का दर्द कहाँ-कहाँ होता है?

आपको बता दें कि गैस का दर्द ज्यादातर पेट में महसूस होता है, लेकिन यह छाती में भी हो सकता है।

छाती में गैस के लक्षण - Gas Ke Lakshan In Hindi

जो लोग नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते और खाना खाने के बाद तुरंत ही लेट या बैठ जाते हैं, तो ऐसे में उन लोगों को गैस की समस्या से ज्यादा पीड़ित होना पड़ता हैं। वैसे तो गैस बनती जरूर पेट हैं लेकिन यह शरीर के किसी भी भाग में जाकर वहां दर्द पैदा कर सकती है। और यदि यह गैस एक ही अंग या भाग पर बार-बार आक्रमण कर रही है तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकती है क्योंकि यह उस अंग को कमजोर कर कुछ समय बाद ख़राब कर देगी। इसलिए यदि पेट की गैस के कारण सीने, फेफड़े या कमर में दर्द हो रहा है तो आपको तुरंत इसका उपचार करा लेना चाहिए। वहीं जब छाती में गैस की समस्या होती है तो ऐसे में आपको सीने/छाती में सुई जैसी चुभन के साथ, भारीपन और सामान्य जकड़न जैसा महसूस हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment