Create

गैस से होने वाली बीमारी-Gas Se Hone Vali Bimari

गैस से होने वाली बीमारी(फोटो-Sportskeeda hindi)
गैस से होने वाली बीमारी(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल गैस यानि एसिडिटी (Acidity) की समस्या ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। लेकिन अगर किसी को लंबे समय से गैस की शिकायत हो, तो यह आगे जाकर कोई बड़ी बीमारी भी बन सकती है। गैस बनने की कई वजह हो सकती है। खाली पेट ज्यादा देर तक रहने से पेट में एसिड (Acid) जमा होना शुरू हो जाता है। जिस वजह से गैस बनने लगती है। लेकिन गैस की बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए। इसकी वजह से कई बड़ी बीमारियां भी हो सकती है। जानिए गैस की वजह से कौन-कौन सी बीमारी हो सकती है।

गैस से होने वाली बीमारी (Gas Se Hone Vali Bimari In Hindi)

गॉल ब्लाडर में स्टोन

ज्यादा लंबे समय से गैस बनने की शिकायत गॉल ब्लैडर स्टोन ( Gall Bladder Stone) का भी संकेत हो सकता है। क्योंकि स्टोन के लक्षण गैस की लक्षण से मिलते जुलते हैं। अगर आपको अक्सर गैस बनने की शिकायत होती है, तो गॉल ब्लाडर स्टोन की जांच करवा लेनी चाहिए।

कब्ज की शिकायत

कब्ज (Constipation) की शिकायत की वजह से कई बार लोगों को गैस बनने की समस्या होती है। क्योंकि कब्ज की शिकायत होने पर बॉडी के टॉक्सिन्स शरीर से अच्छी तरह बाहर नहीं निकल पाते, जिसकी वजह से पेट में गैस बनने लगती है।

पेट के कैंसर की बीमारी

अगर किसी को ज्यादा लंबे समय से गैस बनने की शिकायत है, तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह पेट के कैंसर (Stomach Cancer) के लक्षण भी हो सकते हैं। पेट के कैंसर में उल्टी, पेट दर्द, भूख न लगना, वजन कम होना और गैस इसके सामान्य लक्षण होते हैं। इसलिए लंबे समय से गैस बनने पर जांच करवा लेनी चाहिए।

लिवर संबंधी बीमारी

अगर किसी को लंबे समय से गैस की शिकायत है, तो यह लिवर (Liver Problems) संबंधी भी कोई बीमारी हो सकती है। क्योंकि लिवर कमजोर या खराब होने पर भी गैस की शिकायत हो सकती है। लिवर कमजोर होने पर खाना सही तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है।

हार्ट की बीमारी

ज्यादा लंबे समय तक गैस की शिकायत होना कई बार हार्ट (Heart) की बीमारी के भी लक्षण होते हैं। इसलिए अगर किसी को लंबे समय से गैस की समस्या हो, तो एक बार जांच करवा लेनी चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment