Create
Notifications

गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय : Gathiya Ko Khatam Karne Ke Upay 

गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय (फोटो - hindigyanbook)
गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय (फोटो - hindigyanbook)
reaction-emoji
Naina Chauhan

आज के समय में लोगों को गठिया (arthritis) या अर्थराइटिस की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। बुजुर्ग तो इस समस्या से ग्रस्त हैं ही युवा व बच्चों में भी इस बीमारी के लक्षण देखे जा रहे हैं। आपको बता दें गठिया रोग तब होता है जब शरीर में उत्पन्न यूरिक एसिड का उत्सर्जन समुचित प्रकार से नहीं होता।

बता दें कि जब पानी में फ्लोराइड की मात्रा अधिक हो जाती है तब जोड़ सख्त होने लगते हैं, इससे जोड़ों के बीच कार्टिलेज घिसने लगता है और जोड़ों में तेज दर्द शुरु हो जाता है। इस बीमारी का यदि सही समय पर इलाज ना किया जाए तो यह अपना भयावह रूप ले लेती है। गठिया को साइलेंट रोग भी कहा जाता है।

गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय - Gathiya Ko Khatam Karne Ke Upay In Hindi

हल्दी - गठिया (arthritis) की समस्या से निजात पाने के लिए हल्दी रामबाण सिद्ध होती है। हल्दी में करक्यूमिन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो अर्थराइटिस के कारण जोड़ो में होने वाले असहाय दर्द से निजात दिलाता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेंट्री गुण जोड़ो में सूजन कम करने में कारगार होता है। हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। इसके लिए आप आधे से एक चम्मच हल्दी को गर्म दूध में मिलाकर पिएं। साथ ही दर्द औऱ सूजन से संबंधित जगह पर गर्म हल्दी को एक कपड़े में बांधकर लपेट लें। इससे आप जल्द ही इस समस्या से निपट सकते हैं।

अदरक - गठिया के दर्द और सूजन से निजात पाने के लिए अदरक एक कारगार उपाय है। अदरक शरीर के प्रोस्टाग्लैंडीन के स्तर को कम करता है और गठिया की समस्या से निजात दिलाने में कारगार होता है।

बिच्छू बूटी - बिच्छू बूटी, इस औषधि का नाम सुनने में आपको जरूर अटपटा सा लग रहा होगा, लेकिन आपको बता दें जिस तरह बिच्छू के काटने पर उसका जहर तेजी से फैलता है, ठीक उसी तरह इस औषधि का सेवन करने पर आपके गठिया (arthritis) का दर्द तेजी से कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...