इन घरेलू उपचारों से एसिड रिफ्लक्स से होने वाले सिरदर्द से पाएं तुरंत राहत !

Get instant relief from acid reflux headache with these home remedies!
इन घरेलू उपचारों से एसिड रिफ्लक्स से होने वाले सिरदर्द से पाएं तुरंत राहत !

एसिड रिफ्लक्स सिरदर्द, एसिड रिफ्लक्स का एक कष्टप्रद परिणाम हो सकता है, जिसे गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) के रूप में भी जाना जाता है। ये सिरदर्द पेट के एसिड के अन्नप्रणाली में वापस प्रवाहित होने से शुरू हो सकते हैं, जिससे असुविधा और दर्द हो सकता है। यदि आप एसिड रिफ्लक्स सिरदर्द से राहत पाने के लिए सरल और प्रभावी तरीकों की तलाश में हैं, तो ये घरेलू उपचार वही हो सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता है।

निम्नलिखित इन कुछ घरेलू उपायों को आप यहाँ पढ़ सकते हैं:-

हाइड्रेटेड रहना:

दिन भर में भरपूर पानी पीने से पेट के एसिड को पतला करने और जलन पैदा करने से रोकने में मदद मिल सकती है। हाइड्रेटेड रहने से पाचन में भी मदद मिलती है, जिससे संभावित रूप से एसिड रिफ्लक्स की संभावना कम हो जाती है जिससे सिरदर्द में आराम हो सकता है।

हाइड्रेटेड रहना है ज़रूरी!
हाइड्रेटेड रहना है ज़रूरी!

च्यू गम:

भोजन के बाद शुगर-फ्री गम चबाने से लार उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जो बदले में पेट के एसिड को बेअसर कर सकती है और बेहतर पाचन को बढ़ावा दे सकती है। चबाने की क्रिया भी अतिरिक्त एसिड को निगलने को प्रोत्साहित करती है, जिससे सिरदर्द की संभावना कम हो जाती है।

अदरक की चाय:

अदरक में प्राकृतिक सूजनरोधी गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को शांत कर सकते हैं और सिरदर्द सहित एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम कर सकते हैं। ताजे अदरक के टुकड़ों को गर्म पानी में डुबाकर एक कप अदरक की चाय बनाएं। राहत का अनुभव करने के लिए इसे धीरे-धीरे पिएं।

सोते समय अपना सिर ऊंचा रखें:

अपने सिर और शरीर के ऊपरी हिस्से को एक अतिरिक्त तकिये से ऊपर उठाने या अपने बिस्तर के सिरहाने को थोड़ा ऊपर उठाने से नींद के दौरान पेट के एसिड को वापस अन्नप्रणाली में जाने से रोका जा सकता है। इससे रात के समय एसिड रिफ्लक्स और संबंधित सिरदर्द की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है।

ट्रिगर फूड्स से बचें:

कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ, जैसे मसालेदार भोजन, खट्टे फल, चॉकलेट, कॉफी और कार्बोनेटेड पेय, एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर कर सकते हैं और सिरदर्द का कारण बन सकते हैं। इन ट्रिगर्स से बचने से एसिड रिफ्लक्स और उनसे संबंधित असुविधा की घटनाओं को रोकने में मदद मिल सकती है।

मुलैठी की जड़:

youtube-cover

मुलेठी की जड़ का उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन संबंधी समस्याओं को शांत करने और एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता रहा है। आप लिकोरिस रूट सप्लीमेंट या चाय पा सकते हैं जो एसिड रिफ्लक्स और उससे जुड़े सिरदर्द दोनों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now