Create
Notifications

जिंजर के 6 फायदे : Ginger Ke 6 Fayde

जिंजर के जादुई फायदे (फोटो - sportskeeda हिन्दी)
जिंजर के जादुई फायदे (फोटो - sportskeeda हिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

अदरक (Ginger) के स्वास्थ्य लाभों के बारे में सैकड़ों वर्षों से बात की जाती रही है। मूल रूप से भारत से, अदरक एक बारहमासी पौधा है। यह कई व्यंजनों में अपने विशेष स्वाद के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह दुनिया भर में पारंपरिक चिकित्सा में भी एक प्रमुख भूमिका निभाता है। अदरक के गुण असंख्य हैं। एक शक्तिशाली कामोद्दीपक (aphrodisiac) के रूप में अपनी प्रतिष्ठा के अलावा, यह पाचन में भी सुधार करेगा। यह आंतों की सेहत बनाए रखने और फैट्स के बेहतर पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग टॉनिक के रूप में भी किया जाता है। इसमें मौजूद एंटीमैटिक (antiemetic) एक्शन, अदरक मतली और उल्टी को भी कम करेगा। यदि आपको मोशन सिकनेस (motion sickness) है या आप गर्भवती हैं, तो यह मदद कर सकता है। अदरक में एंटी-बैक्टीरियल क्रिया के अलावा बुखार कम करने की क्षमता भी होती है।

जिंजर के 6 फायदे : Ginger Ke 6 Fayde In Hindi

1. पूर्ण विटामिन और पोषक तत्व (Full vitamins and nutrients)

अदरक में विटामिन B1, B2, और B6 होता है। ये विटामिन शरीर के लिए चीनी, फैट और प्रोटीन के स्टोरेज और ब्रेकडाउन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अदरक में मिनरल मैग्नीशियम (magnesium) और पोटेशियम (potassium) भी होते हैं। मैग्नीशियम मांसपेशियों में ऐंठन को कम करता है और पोटेशियम द्रव संतुलन और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

2. कैंसर से लड़ता है (Fights cancer)

अदरक का कैंसर पर विशेष रूप से शक्तिशाली प्रभाव पड़ता है, विशेष रूप से डिम्बग्रंथि (ovarian) के कैंसर पर। अदरक सचमुच डिम्बग्रंथि के कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है। इससे भी अधिक आशाजनक यह है कि कोशिकाएं अंततः हमला करती हैं और खुद को मार देती हैं। यह उन लोगों के लिए अच्छी खबर है, जिन्हें पहले से ही कैंसर है, और अपने आहार में थोड़ा और अदरक शामिल करना शुरू करने के लिए यह पर्याप्त कारण है, चाहे आप कैंसर से पीड़ित हों या नहीं।

3. संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करता है (Improves cognitive functions)

ऐसा माना गया है की अदरक का अर्क प्रतिक्रिया और स्मृति में सुधार करने के लिए उपयोगी है।

4. चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के साथ मदद करता है (Helps With Irritable Bowel Syndrome)

इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम से पीड़ित लोगों को अदरक का अधिक सेवन करने से लक्षणों से राहत मिल सकती है। चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम-Irritable Bowel Syndrome (IBS) गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट, विशेष रूप से कोलन के कार्य में व्यवधान है। यह एक क्रोनिक इंटेस्टिनल का विकार है, जिससे सूजन, पेट में दर्द, अत्यधिक पेट फूलना आदि होता है।

5. एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट (A powerful antioxidant)

ब्रोकोली, ब्लूबेरी, काला-जामुन, अनार, हल्दी और ग्रीन-टी के साथ अदरक सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट खाद्य पदार्थों में से एक है। मुक्त कणों (free radical) को बेअसर करके, एंटीऑक्सिडेंट सेलुलर उम्र बढ़ने और कुछ बीमारियां जैसे कि कैंसर और हृदय क्षति के खिलाफ लड़ना संभव बनाते हैं। अदरक को लहसुन और प्याज के साथ पकाने से इसके एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव दस गुना बढ़ जाएंगे।

6. मतली और उल्टी को रोकता है (Prevents nausea and vomiting)

जी मिचलाना या उल्टी से राहत पाने के लिए अदरक भी एक अच्छी प्राकृतिक औषधि हो सकती है। कद्दूकस किया हुआ और गर्म पानी में डाला जाता है या इसका रस निकालकर सेवन किया जा सकता है, अदरक एक शक्तिशाली मतली विरोधी (anti nausea) प्रभाव प्रदान करता है। अधिक दक्षता के लिए अपनी तैयारी में नींबू का रस मिलाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now