Create

खोया गोरापन वापस पाएं, अपनाएं ये अचूक घरेलू उपाय : Fair Skin Home Remedies

खोया गोरापन वापस पाएं, अपनाएं ये अचूक घरेलू उपाय (फोटो - Sportskeedaहिन्दी)
खोया गोरापन वापस पाएं, अपनाएं ये अचूक घरेलू उपाय (फोटो - Sportskeedaहिन्दी)

क्या आप गोरी और बेदाग त्वचा पाना चाहते हैं? गोरा और बेदाग रंग कई लड़कियों का सपना होता है। आप धूल, मिटटी, प्रदूषण आदि से चेहरे की रंगत खो बैठते हैं। इसी कारण से बहुत सारी फेयरनेस क्रीम और लोशन हैं जो आपको गोरी त्वचा का वादा करते हैं, पर यह अक्सर महंगे हो सकते हैं। ऐसे में हमने आपके लिए त्वचा की रंगत बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार की एक सूची बनाई है, जिन्हें आप इन रासायनिक लदी मनगढ़ंत चीजों के बजाय आजमा सकते हैं।

खोया गोरापन वापस पाएं, अपनाएं ये अचूक घरेलू उपाय : Fair Skin Home Remedies In Hindi

टमाटर (Tomato)

यदि आप त्वचा का रंग हल्का करना चाहते हैं तो टमाटर सबसे अच्छा प्राकृतिक घटक हो सकता है। यह न केवल टैन से छुटकारा पाने में मदद करेगा बल्कि मुंहासों को भी ठीक करेगा। टमाटर को अपनी त्वचा पर लगाने के लिए टमाटर का पेस्ट बना लें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए रख दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। गोरी त्वचा पाने के लिए आप इस पेस्ट का इस्तेमाल रोजाना नहाने से पहले कर सकते हैं।

नींबू (Lemon)

नींबू आपकी त्वचा पर काले धब्बे और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करेगा। आपको बस इतना करना है कि एक नींबू को दो टुकड़ों में काट लें और आधा अपनी त्वचा पर रगड़ें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। लेकिन याद रखें कि अपनी त्वचा पर नींबू का इस्तेमाल करने के बाद तुरंत धूप में न निकलें। त्वचा को गोरा करने के लिए नींबू सबसे अच्छा प्राकृतिक उपाय है। यह दाग-धब्बों और काले धब्बों को कम करने में मदद करता है।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी गोरी त्वचा के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। यह आपके किचन में आसानी से मिल जाती है और आपकी त्वचा को ग्लो करने के लिए जादू की तरह काम करती है। आपको बस एक चम्मच हल्दी पाउडर में तीन चम्मच नींबू का रस मिलाना है और इसे अपनी त्वचा पर लगाना है। इस मास्क को करीब 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें। इस पेस्ट को लगाते समय सावधान रहें क्योंकि इससे आपके कपड़ों पर दाग लग सकते हैं, साथ ही इस मास्क के बाद आपकी त्वचा भी पीली दिखाई देगी।

दूध (Milk)

दूध न केवल एक अच्छा क्लींजर है बल्कि त्वचा को गोरा करने के लिए भी यह अच्छा काम करता है। एक चम्मच दूध और एक चम्मच शहद को मिलाकर एक मिल्क फेस पैक तैयार करें और इसे सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करते हुए अपने चेहरे पर लगाएं। अपनी त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज़ करने के लिए पूर्ण वसा वाले दूध (full fat milk) का उपयोग करें।

पपीता (Papaya)

पपीते का मास्क त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करेगा और साथ ही साथ आपकी त्वचा को विटामिन C से पोषण देगा। पपीते का मास्क बनाने के लिए, पपीते को छील कर काट लें फिर उसका पेस्ट बना लें। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी से धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment