गर्मी में डायबिटीज के मरीज पिएं ये 3 ग्रीन जूस, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

गर्मी में डायबिटीज के मरीज पिएं ये 3 ग्रीन जूस (फोटो - sportskeeda hindi)
गर्मी में डायबिटीज के मरीज पिएं ये 3 ग्रीन जूस (फोटो - sportskeeda hindi)

आज के समय में डायबिटीज एक आम बीमारी हो गई है और आने वाले समय में अधिक बढ़ जाएगी। इसके पीछे का कारण लोगों का खराब खानपान है। इसके साथ ही बढ़ती गर्मी डायबिटीज के मरीजों के लिए अधिक परेशानी वाली होती है। क्योंकि इस मौसम में लोगों को पसीना अधिक आता है, जिसकी वजह से ज्यादातर लोग डिहाइड्रेशन की समस्या से जूझते हैं। पसीने की वजह से होने वाली डिहाइड्रेशन डायबिटीज के लक्षणों को बढ़ा देती है, जिसकी वजह के कई बार ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। ऐसे में गर्मी के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को कुछ ऐसे जूस का सेवन करना चाहिए जो उनकी सेहत के लिए फायदेमंद हो। तो चलिए जानते हैं गर्मी में मौसम में कौन सा जूस पीना चाहिए, जो न सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखें बल्कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करें।

youtube-cover

गर्मी में डायबिटीज के मरीज पिएं ये 3 ग्रीन जूस, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर : Green Juices To Reduce Blood Sugar Levels in Hindi

करेले का जूस -

डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले का जूस (Bitter Gourd Juice) पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि करेले के जूस में इंसुलिन जैसा प्रोटीन पाया जाता है। इस प्रोटीन को पॉलीपेप्टाइड पी कहा जाता है। यही वजह है करेले के जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

पालक और केल का जूस -

पालक और केल दोनों में ही प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसके जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। पालक और केल के जूस (Spinach and Kale Juice) में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए इसका सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

आंवले के जूस -

डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है। गर्मी के मौसम में आंवले के जूस (Amla juice) का सेवन करने से शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now