Create
Notifications

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी में से क्या है फायदेमंद : Vajan Kam Karne Ke Liye Green Tea Ya Black Coffee Me Se Kya Hai Faydemand 

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी में से कौन-सी है ज्यादा फायदेमंद? (फोटो - sportskeeda hindi)
वजन कम करने के लिए ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी में से कौन-सी है ज्यादा फायदेमंद? (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

आज के समय में लोग अपनी सेहत को लेकर ज्यादा सोचते हैं। खासकर की अपने बढ़ते वजन को लेकर। ऐसे में लोग अपने वजन को कम करने के लिए ग्रीन टी और ब्लैक कॉफ़ी का सेवन करते हैं। लेकिन सवाल ये है कि इन दोनों में ज्यादा लाभकारी क्या है। जानते हैं इसके बारे में।

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी में से क्या है फायदेमंद

ग्रीन टी - अक्सर लोग ग्रीन टी (green tea) का सेवन अधिक करते हैं क्योंकि इसमें कैफ़ीन की मात्रा बेहद ही कम होती है। इससे अलग ग्रीन टी के अंदर कैटेचिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है। यह यौगिक ना केवल मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है बल्कि व्यक्ति के शरीर में अतिरिक्त वसा को तोड़ने में भी काम आ सकता है। आपको बता दें कि ग्रीन टी के सेवन से वजन कम (weight lose) करने में मदद मिलती है। ऐसे में आप 2 से 3 कप का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं।

ब्लैक कॉफ़ी - आज के समय में ब्लैक कॉफ़ी को ज्यादातर लोग पीना पसंद करते हैं। खासकर वे लोग जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। ऐसे लोग अपनी डाइट में ग्रीन टी की बजाय ब्लैक कॉफ़ी को पीते हैं। बता दें ब्लैक कॉफ़ी क्रीम और चीनी दोनों के बिना बनती है। ऐसे में इसके सेवन से वजन को कम किया जा सकता है। हालांकि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन हानिकारक भी हो सकता है।

ब्लैक कॉफ़ी ओर ग्रीन कॉफ़ी टी -

बता दें, वजन कम करने के लिए दोनों ही बेहद उपयोगी है। ऐसे में दोनों को अपनी डाइट में जोड़ा जा सकता है। वहीं अगर आप इसे स्वास्थ्य की नजरिये से देखते हैं तो ब्लैक कॉफ़ी की तुलना में ग्रीन टी अधिक फायदेमंद साबित हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...