Create
Notifications

गुड़हल के तेल के 5 फायदे : Gudhal Ka Tel Ke 5 Fayde

गुड़हल के तेल के फायदे (फोटो - myupchar)
गुड़हल के तेल के फायदे (फोटो - myupchar)
Naina Chauhan

गुड़हल का फूल (Hibiscus) जो लगभग हर घर के आसपास या आंगन में जरूर नजर आ जाएगा। यह फूल अक्सर पूजा के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है, लेकिन, क्या आप जानते हैं कि गुड़हल का फूल और इसकी पत्तियां आपके बालों के लिए लाभकारी साबित हो सकती हैं। इस फूल से बना तेल बालों को मजबूती देने के साथ ही, बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है। इसके अलावा, इस तेल को लगाने से बालों से संबंधित परेशानी जैसे डैंड्रफ आदि से छुटकारा मिलता है। इसके इस्तेमाल से बाल इतने मुलायम हो जाते हैं कि ये उलझते ही नहीं। जानते हैं गुड़हल के तेल के फायदे।

गुड़हल के तेल के फायदे – Benefits of Hibiscus Oil for Hair in Hindi

घने व लंबे बाल - गुड़हल का फूल (Hibiscus) से बना तेल बालों को पोषण देता है। गुड़हल (हिबिस्कस) के फूल और इसका अर्क बालों को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इस फूल में मौजूद विटामिन-सी बालों को घना करने में भी सहायक हो सकता है। इससे बालों का स्वस्थ विकास होता है और बाल घने व लंबे होते हैं।

मजबूत बाल - गुड़हल का तेल (Hibiscus oil) बालों के विकास को बढ़ावा देने के साथ ही बालों को जड़ों से मजबूत करता है। इससे आपके बाल (Hair) चमकदार और स्वस्थ दिखते हैं। विटामिन-सी से समृद्ध गुड़हल का तेल हेयर फॉलिकल्स यानी बालों के रोम को मजबूत बनाता है।

डैंड्रफ से राहत - गुड़हल (Hibiscus) के उपयोग से स्कैल्प को बहुत लाभ होता है। इस फूल में मौजूद एंटी-फंगल गतिविधि की वजह से इसका इस्तेमाल डैंड्रफ से निजात दिलाने वाले तेलों में भी किया जाता है। इसलिए, स्कैल्प में होने वाली खुजली और रूसी से लड़ने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

रूखे बालों से छुटकारा - गुड़हल (हिबिस्कस) की पत्तियां बालों को मजबूत, पौष्टिक और हाइड्रेटेड रखती हैं, जिससे दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इससे बालों का रूखापन कम होता है और उन्हें मुलायम बनाकर उलझने से बचाया जा सकता है।

चमकदार बाल - गुड़हल के फूलों में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्व और बालों को एक नया जीवन देने के साथ ही एक नया रंग भी देने में मदद करते हैं। दरअसल, गुड़हल का इस्तेमाल हेयर कलरेंट के रूप में भी किया जाता है, इसके इस्तेमाल से बालों में एक अलग रंग की चमक दिखने लगती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...