Create
Notifications

गुर्दे की पथरी होने पर जीवनशैली की समस्या : Kidney Stone Lifestyle Problem

गुर्दे की पथरी होने पर जीवनशैली की समस्या (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गुर्दे की पथरी होने पर जीवनशैली की समस्या (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

हर साल, गुर्दे की पथरी की समस्या के लिए आधे मिलियन से अधिक लोग आपातकालीन कक्षों में जाते हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि दस में से एक व्यक्ति के जीवन में कभी न कभी गुर्दे की पथरी होगी। गुर्दे की पथरी एक कठोर वस्तु है जो मूत्र में रसायनों से बनती है। इस लेख में गुर्दे की पथरी होने पर जीवनशैली की समस्या, कारण और लक्षण के बारे में जानकारी दी गयी है।

गुर्दे की पथरी होने पर जीवनशैली की समस्या : Kidney Stone Lifestyle Problem

गुर्दे की पथरी चार प्रकार की होती है: कैल्शियम ऑक्सालेट, यूरिक एसिड, स्ट्रुवाइट और सिस्टीन। गुर्दे की पथरी का इलाज शॉकवेव लिथोट्रिप्सी (shockwave lithotripsy), यूटरोस्कोपी (uteroscopy), परक्यूटेनियस नेफ्रोलिथोमी (ercutaneous nephrolithomy) या नेफ्रोलिथोट्रिप्सी (nephrolithotripsy) से किया जा सकता है। सामान्य लक्षणों में पीठ के निचले हिस्से में तेज दर्द, आपके पेशाब में खून आना, जी मिचलाना, उल्टी, बुखार और ठंड लगना, या पेशाब से बदबू आना या धुंधला दिखना शामिल हैं।

गुर्दे की पथरी के कारण (Causes Of Kidney Stone)

संभावित कारणों में बहुत कम पानी पीना, व्यायाम (बहुत अधिक या बहुत कम), मोटापा, वजन घटाने की सर्जरी, या बहुत अधिक नमक या चीनी वाला खाना खाना शामिल हैं। कुछ लोगों में संक्रमण और पारिवारिक इतिहास महत्वपूर्ण हो सकता है। बहुत अधिक फ्रुक्टोज (Fructose ) खाने से किडनी स्टोन होने का खतरा बढ़ जाता है। फ्रुक्टोज टेबल चीनी और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप में पाया जा सकता है।

गुर्दे की पथरी के लक्षण (Kidney stone symptoms)

कुछ गुर्दे की पथरी रेत के दाने जितने छोटे होते हैं। अन्य कंकड़ जितने बड़े हैं। कुछ गोल्फ की गेंद जितनी बड़ी हो सकती हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, पत्थर जितना बड़ा होता है, लक्षण उतने ही अधिक ध्यान देने योग्य होते हैं। लक्षण निम्न में से एक या अधिक हो सकते हैं:

- आपकी पीठ के निचले हिस्से के दोनों ओर तेज दर्द

- अधिक अस्पष्ट दर्द या पेट दर्द जो दूर नहीं होता

- पेशाब में खून

- उलटी अथवा मितली

- बुखार और ठंड लगना

- झाग जैसा पेशाब या बदबूदार पेशाब

किडनी स्टोन में जलन या ब्लॉकेज होने पर दर्द होने लगता है। यह तेजी से अत्यधिक दर्द का निर्माण करता है। ज्यादातर मामलों में, गुर्दे की पथरी बिना नुकसान पहुंचाए गुजरती है-लेकिन आमतौर पर बहुत दर्द पैदा किए बिना नहीं। छोटे पत्थरों के लिए आवश्यक दर्द निवारक ही एकमात्र उपचार हो सकता है। अन्य उपचार की आवश्यकता हो सकती है, खासकर उन पत्थरों के लिए जो स्थायी लक्षण या अन्य जटिलताओं का कारण बनते हैं। हालांकि, गंभीर मामलों में, सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now