Create

जिम कब जाना चाहिए: gym kab karna chahiye

फोटो: indiareviews
फोटो: indiareviews

क्या आप जानते हैं जिम जाने का सही समय क्या है, अगर नहीं तो जान लिजिए क्योंकि आज हम आपको बताते हैं कि जिम जाने का सही समय क्या होता है। लोगों को जिम जाकर एक्सरसाइज करने का बहुत शौक होता है लेकिन वह लोगों को यह पता नहीं होता कि एक्सरसाइज करने का सही टाइम क्या होता है। कुछ लोग सुबह के समय जिम करते है तो कुछ रात के समय लेकिन इसका सही समय क्या है लोगों को नहीं पता होता। इसलिए सबसे पहले जिम जाने का परफेक्ट टाइम पता होना जरूरी है। जिससे एक्सरसाइज के समय कोई गलती न हो। जानिए आप अपनी मसल्स और मांसपेशियों के विकास के लिए कौन से समय जिम जाकर एक्सरसाइज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: मेडिटेशन करने का सही तरीका: Meditation karne ka sahi tarika

जिम जाने का सही समय

एक अच्छी कसरत करने के लिए जिम जाने का सही टाइम सुबह का होता है। आप सुबह 5 से 6 बजे के बाद एक्सरसाइज करने जिम जा सकते हैं। क्योंकि इस समय आपका शरीर एकदम ताजगी भरा होता है और आप सही तरीके से एक्सरसाइज और व्यायाम कर सकते हैं। सुबह के समय हमारा शरीर कंप्लीटली रिलैक्स होता है और हमारी मांसपेशियां बिल्कुल भी थकी नहीं होती और एनर्जी से बनी रहती है। जिसकी वजह से एक्सरसाइज करते समय शरीर बहुत अच्छा रिस्पांस देता है। ऐसे में मांसपेशियों के साइज में बढ़ोतरी होती है।

ये भी पढ़ें: विटामिन ई किस से मिलता है: vitamin e kis se milta Hai

कुछ लोगों का मानना है कि शाम के समय एक्सरसाइज करने से शरीर को फायदा होता है,लेकिन अगर आप किसी एक्स्पर्ट से पूछेंगे तो वह आपको सुबह के समय ही एक्सरसाइज करने की सलाह देगा। तो अगर आपको अपनी एक्सरसाइज का पूरा फायदा लेना है तो आप भी सुबह के समय ही एक्सरसाइज करें क्योंकि इससे आपकी मांसपेशियों का विकास जल्द हो सकता है और साथ ही आप फिट भी रहेगें।

ये भी पढ़ें: विटामिन सी किस से मिलता है: vitamin c kis se milta hai

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment