Create

हल्दी और दही खाने के फायदे 

हल्दी और दही खाने के फायदे  (फोटो - sportskeeda hindi)
हल्दी और दही खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji reaction-emoji
Naina Chauhan

अक्सर अपने अपने चेहरे और बालों पर हल्दी का उपयोग और खाने में हल्दी का इसक्तेमाल करते होगें। लेकिन क्या आपने दही और हल्दी खाने के फायदों के बारे में सुना है? दही curd कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक, विटामिन बी, लैक्टिक एसिड के साथ ही कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। वहीं, हल्दी में करक्यूमिन, एंटीसेप्टिक, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी एजिंग, एंटीबैक्टीरियल गुणों के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। आपकतो बता दें, दही और हल्दी का कॉम्बिनेशन शरीर के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है। इनका सेवन करने से शरीर में पोषण की कमी दूर होती है और कई गंभीर रोगों का जोखिम भी कम होता है। दही और हल्दी खाने के फायदे (dahi aur haldi khane ke fayde)।

हल्दी और दही खाने के फायदे : Haldi Aur Dahi Khane Ke Fayde In Hindi

पेट के लिए - दही और हल्दी खाने से व्यक्ति की आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद मिलती है। वहीं, यह मिश्रण पाचन को बेहतर बनाने में भी मददगार है और मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं। जिससे पेट में गैस, अपच, ब्लोटिंग, कब्ज आदि जैसी पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

खून की कमी दूर होती है - दही और हल्दी का मिश्रण शरीर में खून की कमी को दूर करने में भी मदद करता है। अगर आप दोपहर के समय में दही और हल्दी का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में कफ को संतुलित करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह मिश्रण शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने और खून की कमी को दूर करने में सहायक है। इसके लिए आप दही में 1/4 हल्दी पाउडर मिलाकर खा सकते हैं।

पीलिया में बहुत लाभकारी - आपको बता दें, पीलिया jaundice बहुत ही गंभीर बीमारी है। यह रोग में किडनी और लिवर को बहुत नुकसान पहुंचता है। इसके साथ ही व्यक्ति के शरीर में खून की भारी कमी हो जाती है। पूरा शरीर और आंखे में पीली पड़ जाती हैं। आयुर्वेद के अनुसार अगर आप दही में 5-10 ग्राम हल्दी पाउडर मिलाकर इसका सेवन करते हैं, तो यह मिश्रण पीलिया के उपचार में बहुत प्रभावी साबित हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji reaction-emoji

Comments

Fetching more content...