हल्दी के औषधीय गुण : Haldi Ke Aushadhiy Gun

हल्दी के औषधिय गुण : Haldi Ke Aushadhiye Gunn (image source- vouge india)
हल्दी के औषधिय गुण : Haldi Ke Aushadhiye Gunn (image source- vouge india)

हिन्दुस्तानी खाना पकाने में हल्दी एक आम मसाला है, जिसका नाम turmeric है। इस मसाले के गर्माहट और कड़वे स्वाद के अलावा सरसों, मक्खन, चीज और प्राकृतिक रंग के लिए रंग भरने वाले एजेंट के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग भारत में हजारों वर्षों से एक मसाले और औषधीय जड़ी बूटी दोनों के रूप में किया जाता रहा है। हाल ही में, विज्ञान ने पारंपरिक दावों का समर्थन करना शुरू कर दिया है कि हल्दी में औषधीय गुणों वाले यौगिक होते है।

करक्यूमिन मसाले के प्राकृतिक यौगिकों में से एक है जिसमें चमकीले पीले से नारंगी रंग होते हैं। तत्व को हर्बल सप्लीमेंट के रूप में भी बेचा गया है।यह प्रमुख सक्रिय तत्व है जो हल्दी को आहार और विभिन्न अन्य उपयोगों में अत्यधिक पसंदीदा बनाता है।

हल्दी में करक्यूमिन मुख्य सक्रिय तत्व है। यह एक बहुत मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है।

हल्दी के 5 औषधीय गुण - Haldi Ke Aushadhiy Gun in Hindi

हल्दी या करक्यूमिन के टॉप 5 साक्षय-आधारित लाभ यहां दिए गए हैं -

हल्दी में औषधीय गुणों के साथ बायो-एक्टिव कंपाउंड होते हैं

हल्दी में करक्यूमिन (curcumin) होता है, जो शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाला पदार्थ है। अधिकांश अध्ययन हल्दी के अर्क का उपयोग करते हैं जिन्हें बड़ी मात्रा में करक्यूमिन को शामिल करने के लिए स्टैंडर्डज़ेड किया जाता है।

हल्दी एक नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड

पुरानी सूजन कुछ सामान्य स्वास्थ्य स्थितियों में योगदान करती है। करक्यूमिन सूजन में प्रमुख भूमिका निभाने के लिए जानने वाले कई मोलेक्युल्स को दबा सकता है, लेकिन इसकी बायो-अवैलीब्रिटी उपलब्धता को बढ़ाने की जरूरत है। यह मेटाबोलिक सिंड्रोम, अल्जाइमर जैसी बीमारियों से लड़ सकता है।

हल्दी शरीर की एंटी-ऑक्सीडेंट क्षमता को बढ़ा सकती है

माना जाता है कि ऑक्सीडेटिव क्षति उम्र बढ़ने और कई बीमारियों के पीछे के तंत्रों में से एक है। एंटीऑक्सिडेंट्स के इतने फायदेमंद होने का मुख्य कारण यह है कि वे आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।

गठिया रोग में हल्दी का सेवन

यह देखते हुए कि हल्दी एक शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी है, यह समझ में आता है कि यह गठिया के साथ मदद कर सकता है। वास्तव में, कई अध्ययनों से पता चलता है कि एक संघ है।

हल्दी आपके हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है

जब हृदय रोग की बात आती है तो करक्यूमिन का मुख्य लाभ एंडोथेलियम के कार्य में सुधार करना है, जो आपके ब्लड वेसल्स की परत है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar