Create

हल्दी वाले दूध के फायदे और नुकसान : Haldi Wale Doodh Ke Fayde Aur Nuksaan

हल्दी वाले दूध के फायदे और नुकसान (source - sportskeeda hindi)
हल्दी वाले दूध के फायदे और नुकसान (source - sportskeeda hindi)

प्राकृतिक पौधों से पाई जाने वाली हल्दी, जो हर घर की रसोई में पायी जाती है। हल्दी में कई अदभुत गुण होते हैं। व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कुछ हल्दी उत्पाद जैसे कैप्सूल, चाय, पाउडर और अर्क के रूप में पाई जाती हैं। हल्दी में करक्यूमिन (curcumin) सक्रिय तत्व (active ingredient) हैं। हल्दी का दूध के साथ सेवन बहुत लाभदायक है। हल्दी वाले दूध में गजब की हीलिंग पावर होती है। चोट लग जाने या फिर सर्दी-जुकाम के लिए हल्दी वाले दूध को बेहद कारगर माना जाता है लेकिन हल्दी वाला दूध सभी लोगों के लिए फायदेमंद नहीं है, इसके कई कारण हैं। हल्दी की तासीर गर्म होती है जिससे हल्दी वाला दूध काफी गरम होता है। इस लेख में आप हल्दी के दूध के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जान पाएंगे -

हल्दी वाले दूध के फायदे और नुकसान : Haldi Wale Doodh Ke Fayde Aur Nuksaan In Hindi

हल्दी के दूध के फायदे :-

1. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर (Has anti-inflammatory properties)

हल्दी के दूध में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण जोड़ों के दर्द की शिकायत से आराम मिल सकता हैं। यह आर्थराइटिस (arthritis) में आराम देता है।

2. दर्द निवारक गुण (Relieves pain)

हल्दी वाला दूध दर्द को कम करने व जड़ से आराम देने में उपयोगी है। इसमें anecdotal गुण होते हैं।

3. लिवर क्रियाओं को सुधारता है (Improves liver function)

हल्दी के दूध के सेवन से लिवर के टॉक्सिन्स (toxins) साफ़ हो सकते हैं, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स लिवर की सहायता करता है।

4. कैंसर के रिस्क से बचाता है (Reduces the risk of cancer)

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन (curcumin), कैंसर के खतरे से बचा सकता है। यह पैंक्रिअटिक कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और मल्टीप्ल मायलोमा से बचा सकता है।

हल्दी के दूध के नुकसान :-

1. अपच की शिकायत हो सकती है (can upset your stomach)

हल्दी के गुण जो पेट की समस्याओं को आराम देते हैं, वही गुण ज़्यादा या लगातार सेवन पर पाचन की शिकायत दे सकते हैं।

2. खून को पतला कर सकता है (thins your blood)

हल्दी के दूध में खून साफ़ करने के गुण होते हैं, पर अक्सर यह खून पतला भी कर सकता है और इस कारण ज़ख्म होने पर खून ज़्यादा बह सकता है।

3. मासिक धर्म में नुकसान दे सकता है (effects menstrual cycle)

घरेलू नुस्खों में हल्दी के दूध को मासिक धर्म पीरियड्स में पीने को कहा जाता है परन्तु यह आपको हानि पहुंचा सकता है। हल्दी के गुणों में खून पतला करने वाले एजेंट्स भी होते हैं जिनके कारण पीरियड्स और भी दुखदायक हो सकते हैं।

4. लिवर की समस्या है, तो न पिएं (worsens liver problems)

किसी व्यक्ति को अगर लिवर से जुड़ी कोई बीमारी या फिर समस्या है, तो हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए। इस समस्या में हल्दी वाले दूध का सेवन इस बीमारी को और भी बढ़ा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment