Create
Notifications

हरी मिर्च और लहसुन की चटनी के फायदे : Hari Mirch Aur Lehsun Ki Chutney Ke Fayde

हरी मिर्च और लहसुन की चटनी के फायदे (फोटो - uttam news)
हरी मिर्च और लहसुन की चटनी के फायदे (फोटो - uttam news)
Naina Chauhan
visit

अगर किसी व्यक्ति को भूख कम लग रही हो या फिर खाने में स्वाद न आ रहा हो तो, ऐसे में खाने की थाली में जरूर परोसे लहसुन और हरी मिर्च की चटनी। (benefits of garlic and green chilli) लहसुन और हरी मिर्च की चटनी आपके मुंह का स्वाद अच्छा करके आपके खाने का जायका भी बढ़ा देगी। जानते हैं हरी मिर्च और लहसुन की चटनी के फायदे।

हरी मिर्च और लहसुन की चटनी के फायदे : Hari Mirch Aur Lehsun Ki Chutney Ke Fayde In Hindi

पोषक तत्वों से भरपूर हरी मिर्च - हरी मिर्च ( green chilli ) में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटमिन ए, विटमिन सी, विटमिन बी6, आयरन, कॉपर, पोटैशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की काफी मात्रा होती है।

डाइजेशन में मददगार - लोग अक्सर हरी मिर्च ( green chilli benefits ) का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते है, लेकिन हरी मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। ज्यादातर लोगों को नहीं पता कि हरी मिर्च डायटरी फाइबर से भरपूर होती है, जो कि एक हेल्थी डाइजेशन के लिए जरूरी है।

बीपी कंट्रोल करता है लहसुन - लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है, लेकिन अक्सर लोग शिकायत करते हैं कि यह नुस्खा काम नहीं आता। इसकी वजह है, लहसुन खाने का गलत तरीका। लहसुन चबाकर मुंह में ही घुल जाने दें। ऐसा 1 साल तक रोज किया जाए तो ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होगा और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी।

लहसुन में होता है एलारसिन कंपाउंड - बीपी, शरीर में सूजन और कलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए लहसुन (benefits of garlic) में पाए जाने वाले एलारसिन कंपाउंड लाभकारी होते हैं। लहसुन को सब्जी में पकाने और दाल में तड़का लगाने से स्वाद तो आता ही है लेकिन इसे कच्चा खाना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

हरी मिर्च और लहसुन की चटपटी चटनी बनाने के लिए सामग्री-

1 . 2 चम्मच तेल

2 . 1 छोटा चम्मच जीरा

3 . 12 से15 लहसुन की कलियां

4 . 15 से20 हरी मिर्च

5 . 4-5 छोटे इमली के पीस

6 . 2 चम्मच धनिया के पत्ते

7 . नमक अपने स्वादानुसार

हरी मिर्च और लहसुन की चटपटी चटनी बनाने की विधि-

हरी मिर्च और लहसुन की चटपटी चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पैन में तेल गर्म करना है और फिर उसमें जीरा भूनें। इसके बाद इसमें लहसुन डालकर थोड़ा सा भूनें। इसमें अब हरी मिर्च डालकर कुछ मिनट तक भूनें और फिर जब ये भुन जाए तब इमली के पीस डालें। जब यह अच्छे से भुन जाए तो इसमें धनिया पत्ता, नमक आदि के साथ पीस लें। आपकी मिर्च और लहसुन की चटनी तैयार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now