Create

सेहत के लिए सुबह खाली पेट 1 चम्मच घी खाने के फायदे

सेहत के लिए सुबह खाली पेट 1 चम्मच घी खाने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सेहत के लिए सुबह खाली पेट 1 चम्मच घी खाने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

घी (Ghee) स्वादिष्ट ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन A का भंडार है, जिसके सेवन से कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। केवल विज्ञान ही नहीं, आयुर्वेद भी घी को सबसे मूल्यवान खाद्य पदार्थों में से एक मानता है। माना जाता है कि रिफाइंड तेल की जगह घी का इस्तेमाल सेहत के लिए बेहतर होता है। घी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह एक हेल्दी फैट होता है, जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं। केवल 1 चम्मच घी से आप अनेक स्वास्थ लाभ ले सकते हैं। आइये इस बारे में आगे बात करें।

सेहत के लिए सुबह खाली पेट 1 चम्मच घी खाने के फायदे : Benefits Of Having A Tablespoon Of Ghee On Empty Stomach In Hindi

घी (Ghee) शरीर को ताकत देने और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। अगर घी का नियमित रूप से सुबह खाली पेट सेवन किया जाए तो यह चमत्कार कर सकता है। आयुर्वेद में घी छोटी आंतों (Small intestine) के कामकाज में सुधार करके जठरांत्र (gastrointestinal tract) संबंधी मार्ग के एसिडिक pH को कम करने के लिए जाना जाता है।

वजन कम करने में सहायक (Helps in weight loss)

कुछ लोगों का मानना है कि देसी घी का इस्तेमाल शरीर पर चर्बी बढ़ाता है लेकिन अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट एक या दो चम्मच देसी घी का सेवन करते हैं तो इससे आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ा रहता है और आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

गठिया में आराम दे (Treats Arthritis)

नियमित रूप से देसी घी का सेवन करने पर आप जोड़ों के दर्द और गठिया जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं। दरअसल घी हमारे शरीर में जाकर एक नेचुरल लुब्रीकेंट के रूप में काम करता है। घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता हैं, जो ऑस्टियो-पोरोसिस की संभावना को कम करता है और हड्डियों को स्वस्थ रखता है।

शरीर को मजबूती दे (Gives strength)

आयुर्वेद के अनुसार, देसी घी हमारे शरीर की सभी कोशिकाओं को मजबूती देने में मदद करता है। दरअसल दही में ऐसे न्यूट्रीएंट्स होते हैं, जिसे अगर खाली पेट खाया जाए तो यह आपके शरीर की कोशिकाओं को मजबूत बनाने का काम करता है और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को दुरुस्त रखता है।

त्वचा के निखार के लिए (For glowing skin)

नियमित रूप से देसी घी का सेवन करने पर आपकी कोशिकाओं को रिकवरी करने में मदद मिलती है, जिससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है और आपका चेहरा ग्लोइंग बना रहता है। देसी घी आपके स्किन की नेचुरल नमी बनाए रखता है और स्किन को ड्राई होने से भी बचाता है।

मस्तिष्क को एक्टिव रखें (Keeps your mind active)

अगर आप सुबह खाली पेट एक चम्मच देसी घी का सेवन करते हैं तो आपके दिमाग की कोशिकाएं सक्रिय रहती है, जिसके कारण आपकी मेमोरी और सीखने की क्षमता भी बढ़ती है। देसी घी के सेवन से आप अल्जाइमर जैसी बीमारी से भी दूर रहते हैं।

बालों के झड़ने पर रोकथाम (Prevents hairfall)

अगर आप सुबह उठकर नियमित रूप से देसी घी का सेवन करते हैं तो आपके बाल स्वस्थ रहते हैं क्योंकि देसी घी में मौजूद न्यूट्रीएंट्स आपके बालों को पोषण प्रदान करते हैं। देसी घी के पोषक तत्व आपके बालों को मुलायम, चमकदार बनाने में तो मदद करते है ही साथ ही उनका झड़ना भी बंद हो जाता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment