Create

बेकिंग सोडा के 7 स्वास्थ्य लाभ- Baking Soda ke swasthya labh

ये है बेकिंग सोडा के 7 स्वास्थ्य लाभ
ये है बेकिंग सोडा के 7 स्वास्थ्य लाभ
Ritu Raj

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। ये व्यंजनों के साथ ही सुंदरता के लिए भी खुब इस्तेमाल किया जाता है। स्वास्थ्य लाभ के बारे में बात करें तो इसके जरिए कई सारी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। इसके जरिए दांतों को चमकदार बनाया जा सकता है। इसके साथ ही क्रोनिक किडनी रोग की प्रगति को धीमा करने में भी मदद कर सकता है। ये हार्टबर्न की भी परेशानी को दूर करने में सहायक है।

बेकिंग सोडा के 7 स्वास्थ्य लाभ

1- दांतों के लिए (for teeth health) दांतों को सफेद करने के लिए बेकिंग सोडा का खूब इस्तेमाल किया जाता है। कई शोध में बताया गया है कि, बेकिंग सोडा युक्त टूथपेस्ट दांतों को सफेद करने में काफी मदद करता है। वहीं, इसमें जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो हानिकारक जीवाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं।

2- क्रोनिक किडनी रोग (chronic kidney disease) जब किसी को क्रोनिक किडनी रोग हो जाते हैं तो इसमें धीरे-धीरे गुर्दा काम करना बंद करने लगता है। शरीर के लिए गुर्दा बेहद ही जरूरी है क्योंकि, ये रक्त से अतिरिक्त अपशिष्ट और पानी को निकालने में मदद करते हैं। साथ ही वे पोटेशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों को संतुलित करने में अहम भूमिका निभाते हैं। बेकिंग सोडा इसकी प्रगति को धीमा करने में मदद कर सकता है।

3- हार्टबर्न (heartburn) अगर किसी को सीने में जलन है तो ऐसे में बेकिंग सोडा आपके काफी काम आ सकता है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग पाउडर मिलाकर पीने से ये समस्या जल्द ही दूर हो जाती है।

4- अपच (Indigestion) अपच की भी समस्या में बेकिंग सोडा फायदा पहुंचा सकता है। ये पेट की अम्लीयता को शांत करता है। इसके भोजन करने के बाद एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पी जाएं, तुरंत आराम मिल सकता है।

5- फ्लू या ठंड (flu or cold) फ्लू या फिर ठंड लगने पर भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक गिलास ठंडे पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसको हर दो घंटे पर पीने से फायदा हो सकता है।

6- ब्लैडर में किसी भी तरह का संक्रमण (for bladder infection) का समस्या होने पर भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। किडनी से जुड़ी समस्याओं के लिए भी ये कारगर घरेलू उपचार है।

7- अगर किसी का गला खराब (sore throat) है तो इसके लिए लिए एक गिलास गुनगुने पानी में थोड़ा सा बेकिंग पाउडर मिलाकर गरारे करने से ये समस्या खत्म हो जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...