लौकी ही नहीं इसके बीज भी सेहत को पहुंचाते हैं लाभ

लौकी ही नहीं इसके बीज भी सेहत को पहुंचाते हैं लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)
लौकी ही नहीं इसके बीज भी सेहत को पहुंचाते हैं लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)

लौकी एक ऐसी सब्जी जो सेहत को काफी लाभ पहुंचाती है। क्योंकि लौकी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। लौकी का सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं लौकी के साथ-साथ लौकी के बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। जी हां लौकी के बीज का सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। क्योंकि लौकी की तरह लौकी के बीज भी पोषक तत्वों का भंडार होते हैं। लौकी के बीज का सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि लौकी के बीज में सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें कई और विटामिन और मिनरल भी मौजूद होते हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं लौकी के बीज के क्या-क्या फायदे होते हैं।

youtube-cover

लौकी ही नहीं इसके बीज भी सेहत को पहुंचाते हैं लाभ-Health Benefits Of Bottle Gourd Seeds In Hindi

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर डायबिटीज के मरीज लौकी के बीज का सेवन करते हैं, तो यह उनके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जी हां क्योंकि इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

कैंसर का खतरा होता है कम

लौकी के बीज एक शक्तशाली एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जो कैंसर जैसी घातक बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। लौकी के बीज का सेवन कैंसर के सेल्स को पनपने से रोकने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल होता है कंट्रोल

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर अगर आप लौकी के बीज का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि लौकी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

अनिद्रा में फायदेमंद

अनिद्रा यानि नींद न आने की समस्या होने पर अगर आप लौकी के बीज का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। जी हां अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले दूध या गुनगुने पानी के साथ लौकी के बीज के पाउडर का सेवन करते हैं, तो इससे अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिलता है।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

सर्दी-जुकाम या गले में खराश की समस्या होने पर अगर आप लौकी के बीज का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि अगर आप लौकी के बीज का काढ़ा बनाकर सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम या गले में खराश की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

यूरिन से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद

अगर आपको यूरिन (Urine) पास करने में जलन या दर्द महसूस होता है, तो आपको लौकी के बीज का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से यूरिन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके लिए दूध के साथ लौकी के बीज चबाकर खाना चाहिए।

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

लौकी के बीज मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। लौकी के बीज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।