पिस्ता नट्स के स्वास्थ्य लाभ - Pista Nuts ke swasthya labh

ये है पिस्ता नट्स के स्वास्थ्य लाभ
ये है पिस्ता नट्स के स्वास्थ्य लाभ

Health benefits of Pistachio nuts in hindi: ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि अगर नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें तो 90 प्रतिशत बीमारियां नहीं होती हैं। ड्राई फ्रूट्स में पिस्ता नट्स भी खूब पॉपुलर है। इस छोटे से पिस्ते के फायदे के बारे में शायद ही आप जानते होंगे। ये दिखने में जितना छोटा होता है इसके लाभ उतने ही अधिक होते हैं। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। साथ ही पिस्ता विटामिन बी-6, प्रोटीन, मिनरल्स, कॉपर और फास्फोरस जैसे कई और पोषक तत्वों से ये भरपूर होता है। पिस्ता से हमारा दिल स्वस्थ रहता है। दिमाग तेज होता है।

पिस्ता नट्स के स्वास्थ्य लाभ

पिस्ता से बढ़ता है हीमोग्लोबिन (Pistachio Produces Haemoglobin)

अगर नियमित रूप से पिस्ता का सेवन किया जाए तो शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन में मदद मिलती है जो शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह में सुधार लाता है। दरअसल, पिस्ते में विटामिन बी-6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो ब्लड वैसल्स को ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है और रक्त के संचार में सुधार करता है।

वजन कम करने के लिए खाए पिस्ता (eat pistachios to lose weight)

वजन कम करने के लिए पिस्ता खाना फायदेमंद होता है। कई शोधों में यह बताया गया है कि, पिस्ता वजन घटाने में मदद करता है। क्योंकि, इसमें फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो पेट को भरा रखने में मदद करते हैं।

पिस्ता कैंसर से करे बचाव (Pistachios protect against cancer)

कैंसर जैसी गंभीर समस्या के लिए पिस्ता बेहद ही फायदेमंद है। दरअसल, पिस्ते में विटामिन बी-6 होता है जो कि सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है और यही हमारे शरीर को ज्यादा प्रतिरोधी बनाते हैं जो संक्रमणों के खिलाफ लड़ने और कैंसर कोशिकाओं से बचाव करती है।

पिस्ता खाने से स्वस्थ रहती हैं आंखें (Eyes keep healthy by eating pistachios)

पिस्ता एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है और ये दोनों ही हमारी आंखों की सेहत के लिए बेहद ही आवश्यक होते हैं। अगर पिस्ता का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो आंखों से जुड़ी कई सारी समस्याओं से बच सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj