Create
Notifications

नाभि में तेल के फायदे: Naabhi Mein Tel Ke Fayde

फोटो: Haribhoomi
फोटो: Haribhoomi
Amit Shukla
visit

नाभि आपके शरीर में एक अहम भूमिका रखती है। आपको याद होगा कि कैसे जब आप छोटे थे तो बड़े बूढ़े या माता पिता आपको नहलाने के बाद नाभि में तेल लगाया करते थे। इसको एक तरह से नेचुरल ग्लोइंग सेंटर कह सकते हैं। ये आपके शरीर को अच्छा करने का माद्दा रखता है जो अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: हड्डी का बुखार के लक्षण: Haddi Ka Bukhaar Ke Lakshan

आप ही सोचें कि महीने भर के लिए सनक्रीम या लोशन लगाने से आपको क्या फायदा मिलता है और उसपर आपका कितना पैसा खर्चा होता है। अगर ये पैसा आप किसी अच्छी जगह निवेश करेंगे तो उससे आपको काफी फायदे देखने को मिलेंगे जो आपकी सेहत को ठीक रखने के साथ साथ आपको मालामाल भी कर देंगे।

पैसा कभी नुकसान नहीं देता है जबतक उसका नशा सर चढ़कर ना बोलने लगे। ऐसे में अगर आप अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं और चेहरे पर ग्लो भी बरकरार रखना चाहते हैं तो आज ही इसका इस्तेमाल करें। नाभि में तेल लगाने के फायदे जानकर आप इसको प्रतिदिन करने लगेंगे।

नाभि में तेल के फायदे

दाग धब्बों और कील मुहांसों से निजात

चेहरे पर दिखने वाले दाग धब्बे अच्छे नहीं लगते हैं और आपको भी बहुत अजीब सा लगता है। ऐसे में आप कई बार अपनी सेहत को ठीक करने के लिए ना जानें कौन कौन से जतन करते हैं लेकिन परेशानी जस की तस बनी रहती है। इससे उलट अगर आप दाग धब्बों से निजात पाना चाहते हैं तो आज ही नाभि में नीम का तेल लगाना शुरू कर दें।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के फायदे: Khaana Khaane ke baad neembu paani peene ke fayde

स्किन में ग्लो लाता है

अब आप खुद सोचें कि केमिकल से बने प्रोडक्ट लगाकर आप कैसे भला अपनी त्वचा में ग्लो ला सकते हैं। अगर एक बार को ये मान भी लिया जाए कि ऐसा हो सकता है तो उसके कारण आपकी त्वचा को जो कृतिम चीजों के कारण नुकसान होगा उसका खामियाजा भी तो आपको ही भुगतना पड़ेगा। इससे अच्छा है कि आप नाभि में बादाम का तेल लगाएं और स्किन में ग्लो पाएं।

जोड़ों के दर्द और मोटापे को कहें अलविदा

नाभि में जैतून का तेल लगाने से आपको काफी लाभ होगा। इससे जोड़ों का दर्द और मोटापा दोनों ही खत्म हो जाएंगे। पेट से जुड़ी दिक्कतें भी इसके कारण ठीक रहती हैं। अगर कोई इंसान अपने लिए मुश्किलें ही पैदा करेगा तो उससे उसको किसी भी प्रकार का लाभ नहीं हो सकता है।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण: haath pairon mein kamjori jhunjhuni ka ehsas hona hai kis beemaari ke lakshan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now