Create

जानिए कैसे पालतू जानवर करता है आपकी हेल्थ और फिटनेस को बेहतर

फोटो: Down To Earth
फोटो: Down To Earth
Amit Shukla

घर पर पालतू जानवर (Home Pet) रखना एक तरह से घर में एक मेंबर को रखने जैसा होता है। आज के दौर में कई लोगों को ऐसा लगता है कि डॉग को रखना अच्छा है लेकिन सिर्फ डॉग ही नहीं, आप बिल्ली, खरगोश, और तोते को भी अपने घर में रख सकते हैं। ये बात ध्यान रखें कि कुछ जानवरों को घर में रखना गैर कानूनी है तो ऐसी गलती ना करें।

ये भी पढ़ें: हड्डी का बुखार के लक्षण: Haddi Ka Bukhaar Ke Lakshan

ये बात आपने कई बार सुनी होगी कि हर घर कुछ कहता है, तो उसी तरह हर पेट कुछ कहता है। आपके घर में रहने वाला पेट आपके घर का हिस्सा बन जाता है। आपको मालूम भी नहीं पड़ता पर वो आपकी खुशियों और दुःख में बराबर का हिस्सेदार बन जाता है। आइए आपको बताते हैं वो फायदे जो आपको पेट और पेट को आपके कारण होते हैं और इनके होने से सेहत पर क्या असर पड़ता है।

पालतू जानवर रखने के फायदे

जानवरों के प्रति आपको संजीदा बनाता है

ये बात आपने देखी होगी कि कुछ लोगों को जानवरों को देखकर ही गुस्सा आ जाता है या वो उससे दूर भागने की कोशिश करते हैं। इसके उलट अगर आप अपने घर में एक पेट रखते हैं तो आपके मन में उनके प्रति संजीदगी बढ़ती है और आप उनको एवं अन्य जानवरों को भी बेहद अच्छे से ट्रीट करते हैं।

हेल्थ को करें ठीक

क्या आपको लगता है कि डॉग्स (Dogs), कैट्स (Cats) या कोई भी जानवर सिर्फ घर में रहता है और वो कुछ नहीं करता है? अगर आप अबतक ऐसा सोच रहे थे तो आज ही इस सोच को बदल दें। जब आपकी तबियत खराब होती है तो ये प्यारे जानवर आपकी सेहत को ठीक करने में अहम भूमिका निभाते हैं क्योंकि ये आपके मूड को अच्छा कर देते हैं। इसके कारण दिमाग से एक अच्छे हॉर्मोन का रिसाव होता है जो आपको जल्दी ठीक करता है।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के फायदे: Khaana Khaane ke baad neembu paani peene ke fayde

बेस्ट पार्टनर हैं आपके पेट

ऐसे भी कई लोग हैं जिन्हें एक्सरसाइज करना पसंद है और जब आप ऐसा करते हैं तो कई बार आप ये देखेंगे कि वो भी आपके साथ एक्सरसाइज करने लगते हैं। वो आपको प्रोत्साहित करते हैं और साथ ही आपके चेहरे पर एक मुस्कान ले आते हैं। घर में पेट्स का होना एक अच्छी बात है।

वो आपके दर्द को समझते हैं

जब आप दुखी होते हैं तो ये प्यारे पेट्स आपके दर्द को समझते हैं और आपको एक अच्छे दोस्त की तरह परेशानी से बाहर निकालने की कोशिश करते हैं। ये इतने सेंसिटिव होते हैं कि आप तक आ रही परेशानी को पहले ही भाँप जाते हैं और आपको उससे हर हाल में बचाने का प्रयास करते हैं।

वो प्यार करते हैं, नफरत कभी नहीं

इंसान एक बार को नफरत कर सकता है और गद्दारी भी लेकिन पेट्स आपको सिर्फ प्यार करते हैं। वो कभी गद्दारी नहीं करते और ना ही कभी आपसे नफरत करते हैं। वो हमेशा आपके साथ रहते हैं और अगर सेल्फलेस लव (Selfless Love) का आप कोई जीता जागता उदहारण चाहते हैं तो पेट्स से बेहतर उदहारण कोई नहीं हो सकता है।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण: haath pairon mein kamjori jhunjhuni ka ehsas hona hai kis beemaari ke lakshan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...