जानिए हार्ट अटैक के ये लक्षण और ऐसे बचाएं अपना कीमती जीवन

जानिए हार्ट अटैक के ये लक्षण और ऐसे बचाएं अपना कीमती जीवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
जानिए हार्ट अटैक के ये लक्षण और ऐसे बचाएं अपना कीमती जीवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

दिल के दौरे के लक्षणों को पहचानना शीघ्र उपचार और संभावित रूप से जीवन बचाने के लिए महत्वपूर्ण है। इन चेतावनी संकेतों से अवगत होने से आपको तत्काल कार्रवाई करने और चिकित्सा सहायता लेने में मदद मिल सकती है।

जानिए हार्ट अटैक के ये लक्षण और ऐसे बचाएं अपना कीमती जीवन (Heart Attack Warning Signs In Hindi)

youtube-cover

सीने में तकलीफ़: सबसे आम लक्षण सीने में दबाव, जकड़न या दर्द महसूस होना है। यह असुविधा आ-जा सकती है या कई मिनटों तक बनी रह सकती है।

ऊपरी शरीर में दर्द: दर्द या बेचैनी बांहों (आमतौर पर बायीं बांह), कंधों, गर्दन, जबड़े या पीठ तक फैल सकती है। इसमें दर्द, सुन्नता या झुनझुनी जैसा महसूस हो सकता है।

सांस की तकलीफ: सांस लेने में कठिनाई या सांस फूलने का अहसास, यहां तक कि न्यूनतम शारीरिक परिश्रम या आराम करने पर भी, दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है।

अत्यधिक पसीना आना: अचानक और अस्पष्ट पसीना आना, जिसे अक्सर ठंडा पसीना कहा जाता है, आसन्न दिल के दौरे का संकेत हो सकता है।

मतली और उल्टी: कुछ व्यक्तियों को मतली की भावना का अनुभव हो सकता है, साथ में उल्टी या पेट या पेट में असुविधा की सामान्य अनुभूति हो सकती है।

सिर घूमना या चक्कर आना: चक्कर आना या सिर घूमना महसूस होना, जैसे कि आप बेहोश हो सकते हैं, दिल का दौरा पड़ने के दौरान हो सकता है। यह लक्षण महिलाओं में अधिक पाया जाता है।

थकान और कमजोरी: असामान्य थकान या कमजोरी जो आराम से दूर नहीं होती, किसी अंतर्निहित हृदय समस्या का संकेत हो सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लक्षण व्यक्तियों के बीच भिन्न हो सकते हैं, और वे हमेशा गंभीर या आसानी से पहचाने जाने योग्य नहीं हो सकते हैं। कुछ लोगों को असामान्य लक्षण जैसे अपच, सीने में जलन या फ्लू जैसे लक्षण भी अनुभव हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, महिलाओं में पुरुषों की तुलना में अलग या कम विशिष्ट लक्षण हो सकते हैं, जैसे गर्दन, जबड़े या पीठ में असुविधा, या सीने में दर्द के बिना सांस लेने में तकलीफ।

यदि आप या आपके आस-पास कोई व्यक्ति इन लक्षणों का अनुभव करता है, तो तुरंत आपातकालीन सेवाओं को कॉल करना महत्वपूर्ण है। जब दिल के दौरे की बात आती है तो समय बहुत महत्वपूर्ण है, और शीघ्र चिकित्सा देखभाल जीवित रहने की संभावना को काफी बढ़ा सकती है और दीर्घकालिक क्षति को कम कर सकती है। याद रखें, दिल के दौरे के संभावित संकेतों को कभी भी नज़रअंदाज या कम न समझें- शीघ्र पहचान और समय पर कार्रवाई से जान बचाई जा सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now