Create

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए नाश्ते में खाएं ये 6 चीजें

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें(फोटो-Sportskeeda hindi)
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

हार्ट (Heart) शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, इसलिए इसको स्वस्थ रखना जरूरी होता है। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोग हार्ट संबंधी बीमारी के शिकार हो रहे हैं। बता दें कि आज के समय ज्यादातर मौत हार्ट अटैक की वजह से होती है, इसलिए हार्ट को हेल्दी रखना जरूरी है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए नाश्ता करना काफी जरूरी होता है। लेकिन नाश्ते में सिर्फ पौष्टिक नाश्ता, क्योंकि पौष्टिक चीजों में वो सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार साबित होते हैं। जिससे हार्ट संबंधी बीमारियों का जोखिम कम होता है, तो आइए जानते हैं हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कौन-कौन से नाश्ते का सेवन करना चाहिए।

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए नाश्ते में खाएं ये 6 चीजें-Heart Ko Healthy Rakhne Ke Liye Naste Me Khaye Ye Chize In Hindi

ओट्स

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ओट्स (Oats) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि ओट्स फाइबर से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप रोजाना नाश्ते में ओट्स का सेवन करते हैं, तो इससे हार्ट हेल्दी रहता है। साथ ही पाचन संबंधी समस्या भी दूर होती है।

मल्टीग्रेन इडली

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए मल्टीग्रेन इडली (multigrain idli) का सेवन भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इडली को भाप से पकाया जाता है, इसलिए अगर आप ज्वार, बाजरा, ओट्स, मेथी दाना और गेहूं के आटे से बने इडली का सेवन करते हैं, तो इससे हार्ट हेल्दी रहता है।

दही और नट्स

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए दही (Curd) में बादाम (Almonds) और अखरोट (Walnuts) जैसे नट्स को मिलाकर खाना काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि दही और नट्स सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो हार्ट संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही शरीर में एनर्जी बनाए रखने में भी मददगार साबित होता है।

क्विनोआ

क्विनोआ (quinoa) और क्विनोआ का आटा सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि क्विनोआ में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, फोलेट, तांबा और कई अन्य आवश्यक तत्व मौजूद होते हैं, इसलिए अगर आप नाश्ते में क्विनोआ को शामिल करते हैं, तो इससे हार्ट हेल्दी रहता है, साथ ही ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है।

सेब

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सुबह में सेब (Apple) का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि सेब विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। साथ ही सेब में पोटैशियम भी मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। जिससे हार्ट संबंधी बीमारियों का जोखिम कम होता है।

ब्राउन ब्रेड

ब्राउन ब्रेड (Brown Bread) को अपने नाश्ते में शामिल कर आप अपने हार्ट का ख्याल रख सकते हैं। क्योंकि ब्राउन ब्रेड में फाइबर पाया जाता है, इसलिए अगर आप नाश्ते में ब्राउन ब्रेड सैंडविच का सेवन करते हैं, तो इससे हार्ट संबंधी बीमारी का खतरा कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

comments icon
Fetching more content...