Create

सीने में जलन के कारण और घरेलू उपचार - Seene Mein Jalan Ke Karan Aur Gharelu Upchar

सीने में जलन के कारण और घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सीने में जलन के कारण और घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

सीने में जलन (Heartburn) कईं लोगों में लोवर इसोफैगियल स्फिंक्टर (LES) ठीक से बंद नहीं होता है और अक्सर खुला रह जाता है। जिससे पेट का एसिड वापस बहकर इसोफैगस में चला जाता है। इससे छाती में दर्द और जलन होती है। इसे ही GERD या एसिड रिफ्लक्स कहते हैं। आयुर्वेद के अनुसार सीने में जलन पित्त के असंतुलन के कारण होता है। सीने में जलन की समस्या हृदय से जुड़ी हुई नहीं होती है बल्कि पेट से संबंधित होती है। असंतुलित खान-पान या किसी बीमारी के साइड इफेक्ट के कारण पेट में गैस या एसिडिटी होने लगती है, जिसके कारण सीने में जलन की परेशानी होती है। आइये इसके कारणों और घरेलू उपाय के बारे में चर्चा करते हैं।

सीने में जलन के कारण और घरेलू उपचार - Seene Mein Jalan Ke Karan Aur Gharelu Upchar In Hindi

सीने में जलन (Heartburn Ke Karan In Hindi)

1. मसालेदार, अम्लीय, और फैटी भोजन गर्ड से जुड़ा हुआ है, बहुत ज्यादा कार्बोनेटेड पेय, चाय या कॉफी पीने से सीने में जलन की समस्या हो जाती है।

2. अल्कोहल के सेवन से एसिडिटी की समस्या ज्यादा होती है विशेष रूप से नियमित रूप से जिनको पीने की आदत होती है।

3. दिल और फेफड़ों की तरह, धूम्रपान पाचन तंत्र के लिए बड़ा खतरा बन गया है जैसा कि शराब निकोटीन में देखा गया है, एलईएस को जीईआरडी के खतरे को बढ़ाकर भी आराम मिलता है, धूम्रपान करने के कारण पित्त लवण को छोटे आंतो से पेट में स्थानांतरित करने के लिए और जो कि बायोकार्बोनेट होता है वह एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है।

4. अतिरिक्त शरीर में वसा पेट में दबाव डाल सकता है, रासायनिक/ हार्मोनल परिवर्तनों भी एसिड का बढ़ना या घटना को अतिसंवेदनशील बना देता है।

5. त्वचा तंग पैंट, बेल्ट, कमर बैंड, कपड़ों के नीचे बहुत तंग कपड़े पहनना भी शरीर के अंदर असंतोष का कारण बन जाता है क्योंकि इन तंग फिटिंग कपड़े पेट में दबाव डाल सकते हैं जिसके कारण एसिडिटी की समस्या होने लगती है।

6. रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) के लिए दवाओं का नियमित सेवन जैसे एस्पिरिन, इबुप्रोफेन, स्नायु रिलेक्सेंट्स और दवाएं, जीईआरडी का कारण हो सकती हैं।

7. जिन लोगों को पहले से अस्थमा है, उनमें अस्थमा की मेडिसन एसिडिटी को बढ़ा देती हैं, जिससे आपको सीने में जलन होने लगती है।

सीने में जलन के लिए घरेलू उपचार (Heartburn Ke Liye Gharelu Upchar In Hindi)

1. सीने की जलन में सब्जियां (vegetables) फायदेमंद हैं। सब्जियों के अच्छे विकल्पों में हरी बीन्स, ब्रोकली, फूलगोभी, हरी पत्तेदार सब्जियां, खीरा शामिल है।

2. अदरक (Ginger) भी काफी कारगर नुस्खा हैं। इसलिए सीने में जलन होने पर खाना खाने के बाद अदरक को चबाकर खाएं या अदरक की चाय बनाकर बनाकर पींए। इससे काफी राहत मिलती है।

3. कुछ लोगों को सीने में जलन से राहत दिलाने में एल्‍लप सिडर विनेगर (ACV) मदद करता है। एक चम्‍मच एप्‍पल सिडर विनेगर को पानी के साथ लेने पर पेट में एसिड का लेवल कम हो सकता है। लेकिन सीने में जलन में एप्‍पल सिडर विनेगर के इस प्रभाव का कोई वैज्ञानिक तथ्‍य मौजूद नहीं है।

4. एलोवेरा जूस (Aloe vera juice) पीने से पेट का एसिड कम होता है और जलन से भी राहत मिलती है। अगर आपको सीने में जलन महसूस हो रही है तो आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं।

5. केला (banana) लो एसिड फल है और इसमें मौजूद विटामिन पेट में ऐंठन को रोकने में मदद करते हैं। सीने में जलन होने पर आप एक केला भी खा सकते हैं।

6. पुदीना (mint) पेट को आराम देता है। इसे लेने के बाद निश्‍चित ही आपको राहत महसूस होगी। हालांकि, पुदीना कुछ लोगों में एसिड रिफलक्‍स के लक्षणों को बढ़ा भी सकता है क्‍योंकि ये मांसपेशियों को ढीला कर देता है जिससे कि एसिड भोजन नली में ही रहता है।

7. एक गिलास पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा (baking soda) डालकर पीने से पेट में एसिड का स्‍तर कम हो सकता है। बेकिंग सोडा एंटासिड की तरह काम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...