हाइट ना बढ़ने से परेशान हैं? अपनाएं ये योगासन

हाइट बढ़ाने के लिए योगासन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हाइट बढ़ाने के लिए योगासन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

क्या आप विश्वास करते हैं जब हम कहते हैं कि ऊंचाई बढ़ाने के लिए योग काफी असरदार है? एक अच्छी हाइट हमेशा किसी के व्यक्तित्व के लिए अतिरिक्त लाभदायक होती है। लंबा होना आपको हमेशा आकर्षक बनाता है। यदि आप पहले से ही अपने 20s के दशक में हैं और वह ऊंचाई नहीं है जो आप चाहते हैं और सोच रहे हैं कि ऊंचाई कैसे बढ़ाई जाए, तो हमारे पास आपके लिए कुछ सुझाव हैं। योग, जैसा कि हम सभी जानते हैं, शरीर को आंतरिक रूप से ठीक करने में मदद करता है।

यह शरीर के मेटाबोलिज्म को बहुत नियंत्रित करता है और किसी भी हार्मोनल असंतुलन को ठीक करता है। यह वृद्धि (growth) हार्मोन को भी सक्रिय करता है, और इस प्रकार कोई भी अपने शुरुआती 20 के दशक में भी ऊंचाई बढ़ा सकता है। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के अलावा, यह शरीर की मुद्राओं को ठीक करता है और लचीलेपन में भी सुधार करता है, जो आपको लंबा बनाने के अलावा आपको स्वस्थ बनाने का काम करता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि योग से हाइट कैसे बढ़ाई जा सकती है।

हाइट ना बढ़ने से परेशान हैं? अपनाएं ये योगासन : Yoga To Increase Height In Hindi

1. सूर्य नमस्कार: (sun salutation pose)

यह आसन सूर्य नमस्कार सबसे असरदार असानो में से एक है। इसमें 12 आसन होते हैं जिन्हें चक्रीय तरीके से करना चाहिए। यह मसल्स को स्ट्रेच करने और वजन बढ़ाने में मदद करता है। सूर्य नमस्कार जोड़ों और मांसपेशियों को मजबूत करता है और शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। तेजी से लंबाई बढ़ाने के लिए यह सबसे आम योग है।

2. सुखासन: (easy pose)

ऊंचाई बढ़ाने के लिए यह योग केंद्रित आसन है जहां से अन्य सभी योग मुद्राएं शुरू होती हैं। यह ऊंचाई हासिल करने और आपकी पीठ और कूल्हों को टोन करने में मदद करता है। यह आपके मस्तिष्क को आराम देता है और इस प्रकार आप शांति का अनुभव करते हैं।

3. ताड़ासन: (mountain pose)

इस योग आसन को माउंटेन पोज़ के रूप में जाना जाता है और इसे करना बहुत आसान है। इसे कोई भी कर सकता है और 25 के बाद हाइट बढ़ाने के लिए यह एक मान्यता प्राप्त योग है। ताड़ासन शरीर की मुद्रा में सुधार करने में मदद करता है।

4. त्रिकोणासन: (triangle pose)

इसे ट्राएंगल पोज के नाम से जाना जाता है। यह शरीर के संतुलन और ऊंचाई हासिल करने में मदद करता है। 18 के बाद हाइट बढ़ाने के लिए यह सबसे अच्छे योगाभ्यासों में से एक है। इस आसन को नियमित रूप से करने से व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक स्थिरता में सुधार होता है।

5. परिव्रत त्रिकोणासन: (reverse triangle pose)

अगर आप सोच रहे हैं कि 30 के बाद हाइट कैसे बढ़ाई जाए तो आप यह आसान ज़रूर करे। इसे रिवर्स ट्रायंगल पोज के नाम से जाना जाता है। यह शरीर के संतुलन और ऊंचाई हासिल करने में मदद करता है। यह कम समय में लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे योगों में से एक है, वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। एक महीने में हाइट बढ़ाने के लिए यह सबसे अच्छा योग है। यह योगासन पैरों को अच्छा खिंचाव देता है और उन्हें मजबूत बनाता है।

6. कैट एंड डॉग पोज़ (cat and dog pose)

यह योगासन रीढ़ की हड्डी को लंबा और लंबा करने में मदद करता है। अगर आप सोच रहे हैं कि 21 के बाद हाइट कैसे बढ़ाई जाए तो ये करे। यह रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन को मजबूत और बेहतर बनाता है।

7. अधो मुख श्वानासन: (dog-down pose)

इस मुद्रा को डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ के रूप में जाना जाता है और यह करना आसान है और वजन बढ़ाने के लिए आदर्श योग आसन है । यह पेट की मांसपेशियों को बहुत मजबूत करता है और शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।

8. वृक्ष मुद्रा: (tree pose)

योग की यह मुद्रा संतुलन और सद्भाव फैलाने में मदद करती है। किसी भी उम्र में लंबाई बढ़ाने के लिए यह सबसे अच्छा योग है। यह आसन रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता है और शरीर के संतुलन में सुधार करता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment