Create
Notifications

हर्निया का घरेलू इलाज -Hernia Home Remedies 

हर्निया का घरेलु इलाज (source-google images)
हर्निया का घरेलु इलाज (source-google images)
Vineeta Kumar
visit

हर्निया (Hernia) न केवल दर्दनाक है, बल्कि यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं। स्थान (पेट, कमर, अंतराल, गर्भनाल और चीरा) या हर्निया (feromal या inguinal) के प्रकार के बावजूद, आपको उनके नियंत्रण से बाहर होने से पहले उनका इलाज करने की आवश्यकता होती है और आपको उन्हें ठीक करने के लिए एक सर्जिकल उपाय का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है। हर्निया के लिए हमारे 10 आराम-दायक घरेलू उपचार राहत देने में मदद करेंगे।

हर्निया का घरेलू इलाज -Hernia Home Remedies In Hindi

1. हर्निया बेल्ट पहनें

यदि गलती से हर्निया को इनगुइनल कैनाल में छेद के माध्यम से धकेल दिया जाए तो, हर्निया अंडकोश (स्क्रोटम) तक चला जाता है, तो यह अघुलनशील हो जाता है। हर्निया बेल्ट पहनने से मदद मिल सकती है। वे हर्निया को बांधते हैं और अपनी जगह पर बरकरार रहते हैं।

2. खांसते या जोर लगाते समय हर्निया को सहारा ज़रूर दे

हर बार जब पीड़ित व्यक्ति खांसता, छींकता है या किसी प्रकार की खिचाव हो, तो यह सूजन वाले क्षेत्र पर दबाव डालता है। हर्निया पर बाहरी बल को रोकने के लिए हर्निया को हाथ से पकड़ सकते हैं।

3. हल्की सैर करें

जब वंक्षण हर्निया वाला व्यक्ति चलता है, तो यह न केवल ऊपरी बल्कि निचले पेट और पेल्विक फ्लोर को भी मजबूत करता है। बिना सर्जरी के वंक्षण उपचार की तलाश करने वाले लोगों के लिए रोजाना 30 मिनट ब्रिस्क वाक करना प्रभावी होने के साथ-साथ आरामदायक भी हो सकता है।

4. उन खाद्य पदार्थों से बचें जो सूजन का कारण बनते हैं

ग्लूटेन या प्रोसेस्ड फ़ूड से बचना महत्वपूर्ण है जो सूजन का कारण बन सकते हैं। यदि आंत का एक हिस्सा पहले से ही इनगुइनल कैनाल के माध्यम से धकेला जा रहा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि यह सूजन से सुरक्षित रहे। मसालेदार भोजन, कैफीनयुक्त बेवरीज या ऐसा कुछ भी खाने से बचें जो पेट की अंदरूनी परत को परेशान करता हो।

5. पेट को मजबूत करने के लिए व्यायाम

हर्निया तब होता है जब किसी अंग के आसपास के टिस्सुस कमजोर हो जाते हैं। कुछ ऐसे व्यायाम हैं जो ग्रोइन क्षेत्र को मजबूत कर सकते हैं जहां हर्निया हुआ है। वे हैं - इंक्लिनेड लेग लिफ्ट, इंक्लाइन साइकिलिंग एक्सरसाइज, मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए तकिए को स्कीज़ करे।

6. स्वस्थ वजन बनाए रखें

यह महत्वपूर्ण है कि आप शरीर को ओक्सिजनेटेड ब्लड (oxygenated blood) की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखें ताकि हर्निया अपनी मूल स्थिति से विस्थापित न हो। नियमित रूप से व्यायाम या योग का अभ्यास करके स्वस्थ वजन को बनाए रखा जा सकता है। लेकिन याद रखें कि आप हैवी एक्सरसाइज या हैवी वेट-लिफ्टिंग में शामिल न हों।

7. बर्फ लगाएं

हर्निया के कुछ सामान्य लक्षण जैसे सूजन, लालिमा, पेट या कमर में दर्द को आइस पैक (ice pack) लगाने से शांत किया जा सकता है। इसलिए अगली बार जब आपको कोई भी लक्षण दिखाई दें, तो बर्फ लगाएं।

8. फाइबर युक्त आहार लें

जब आप हर्निया से पीड़ित हों, तो आपका मंत्र होना चाहिए कि आप गुणवत्तापूर्ण भोजन (पौष्टिक आहार) करें लेकिन कम मात्रा में। आहार में बदलाव करके और हाई फाइबर फ़ूड जैसे कि ताजी सब्जियां- गाजर, पत्तेदार साग, हरी बीन्स, मटर, और शकरकंद या सेब, नाशपाती, पपीता और खरबूजे, साबुत अनाज जैसे गैर-खट्टे खाद्य पदार्थों को शामिल करके कब्ज से बचने की कोशिश करें। बादाम और चिया बीज, दही, और दुबला प्रोटीन जैसे नट्स और सीड्स को भी ऐड करना ना भूले।

9. अदरक की जड़

अदरक की जड़ पेट में दर्द को कम कर सकती है और पेट और अन्नप्रणाली (esophagus) में गैस्ट्रिक बिल्डअप को रोक सकती है, जिससे एसिड रिफ्लक्स का खतरा कम होता है।

10. वंक्षण हर्निया के लिए योग

यह महत्वपूर्ण है कि आप पेट के दबाव को दूर करने, पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने और वंक्षण नहर (inguinal canal) को बंद करने के लिए सही योग मुद्रा चुनें। कुछ योग मुद्राएं जिन्हें आप हर्निया के इलाज के लिए आजमा सकते हैं, वे हैं- सर्वांगासन, मत्स्यासन, उत्थानपादासन, पवनमुक्तासन, वज्रासन।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now