हर्निया के लिए 6 देसी इलाज

हर्निया के लिए 6 देसी इलाज (फोटो - sportskeedaहिंदी)
हर्निया के लिए 6 देसी इलाज (फोटो - sportskeedaहिंदी)

हर्निया (Hernia) एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब एक आंतरिक अंग या ऊतक एक कमजोर स्थान या क्षेत्र को कवर करने वाली मांसपेशी या ऊतक में धकेलता है जिसे इसे शामिल करना चाहिए। उदाहरण के लिए, सबसे आम प्रकार के हर्निया में से एक तब होता है जब आंतें (आंतरिक अंग) पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों की दीवार (आसपास के ऊतक) से धक्का देती हैं। इससे पेट के निचले हिस्से में उभार पैदा होता है। यह स्थिति खुद से ठीक नहीं होती है लेकिन आप कुछ उपचार अपना सकते हैं। यह लेख आपको हर्निया के लिए कुछ देसी इलाज बताने जा रहा है।

हर्निया के लिए 6 देसी इलाज - Hernia Ke Liye Desi Ilaaj In Hindi

1. भारी वस्तुओं को उठाने और व्यायाम से बचें (Avoid lifting heavy objects and exercising)

इन गतिविधियों के परिणामस्वरूप बढ़ा हुआ दबाव और तनाव हो सकता है जो आपके हर्निया को खराब कर सकता है। चलने या तैरने जैसे हल्के और कम प्रभाव वाले व्यायामों से चिपके रहें। और यदि कोई व्यायाम या गतिविधि असुविधा पैदा कर रही है, तो इससे तब तक बचें जब तक आप उपचार की तलाश नहीं कर सकते।

2. अपने आहार को संशोधित करें (Modify your diet)

हर्निया के लक्षणों को नियंत्रित करने में आहार बड़ी भूमिका निभा सकता है। यह हाइटल हर्नियास वाले लोगों के लिए विशेष रूप से सच है, जहां पेट का हिस्सा डायाफ्राम (diaphragm) में एक उद्घाटन के माध्यम से ऊपर की ओर बढ़ता है। एसिडिटी में उच्च खाद्य पदार्थों के साथ-साथ नाराज़गी और अपच से जुड़े अन्य खाद्य पदार्थों से बचने से भी मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, छोटे मील खाने और कब्ज पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों से बचने से अन्य प्रकार के हर्निया के लिए भी राहत मिल सकती है।

3. आइस पैक (Ice pack)

जब आपका हर्निया बहुत अधिक परेशानी पैदा कर रहा हो तो हर्निया पर आइस पैक एक त्वरित सूजन निवारक के रूप में कार्य करेगा। बर्फ को हमेशा किसी मुलायम कपड़े से ढककर रखें और इसे ज्यादा देर तक लगा रहने न दें।

4. वजन घटाने (Reduce weight)

मोटापा और अधिक वजन होने से आपके हर्निया का खतरा बढ़ सकता है या यदि आपके पास पहले से ही एक है तो आपकी स्थिति खराब हो सकती है। आप जितना अधिक वजन करेंगे, आपकी मांसपेशियों की दीवारों पर उतना ही अधिक दबाव पड़ेगा। वजन कम करने के सुरक्षित तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

5. साइकिल चलाना (Cycling)

हर्निया वाले लोगों के लिए हल्की साइकिल चलाना सुरक्षित माना जा सकता है और यह आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत कर सकता है। अगर साइकिल चलाने से आपको ज्यादा दर्द हो रहा है तो इससे पूरी तरह बचना चाहिए।

6. उच्च फाइबर आहार लें (Eat a high fiber diet)

अधिक फाइबर के साथ, आपका मल आसानी से निकल जाएगा और आपको तनाव की आवश्यकता नहीं होगी। नरम मल भी कब्ज के जोखिम को कम कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now