Create

क्या है Herpes? जानिए इससे जुड़े घरेलू इलाज

क्या है Herpes? जानिए इससे जुड़े घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिंदी)
क्या है Herpes? जानिए इससे जुड़े घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिंदी)

हर्पीस (Herpes) एक संक्रमण है जो हर्पीज सिम्प्लेक्स वायरस से आती है। हालांकि वर्तमान में कोई इलाज नहीं है, घरेलू उपचार सहित कुछ उपचार हैं, जो लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। हरपीज के लक्षणों में त्वचा पर घाव शामिल हैं। संक्रमण आमतौर पर मुंह, जननांगों और गुदा क्षेत्र को प्रभावित करता है। आप जीवनशैली में बदलाव और आहार की खुराक के मिश्रण के माध्यम से सूजन, जलन और अन्य लक्षणों को कम करने में सक्षम हो सकते हैं। हालांकि, ये उपचार एक नैदानिक उपचार योजना के लिए एक प्रतिस्थापन नहीं हैं :-

क्या है Herpes? जानिए इससे जुड़े घरेलू इलाज : Herpes Home Remedies In Hindi

youtube-cover

गर्म सेक (warm compress)

रिसर्च से पता चलता है कि जैसे ही आप दर्द महसूस करते हैं, गर्मी लगाना मददगार हो सकता है। यदि घाव पहले ही बन चुका है, तो गर्मी दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है। आप एक जुर्राब को आधा चावल से भरकर और उसे एक मिनट से कम समय के लिए माइक्रोवेव करके सूखा गर्म सेक (dry warm compress) बना सकते हैं।

कूल कंप्रेस (cool compress)

सूजन को कम करने के लिए आप कोल्ड कंप्रेस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर एक आइस पैक या बर्फ से भरा एक साफ, मुलायम वॉशक्लॉथ लगाएं। हर 4 घंटे में आवश्यकता अनुसार दोहराएं। सुनिश्चित करें कि बर्फ को कभी भी सीधे त्वचा पर न लगाएं।

बेकिंग सोडा पेस्ट (baking soda paste)

बेकिंग सोडा का पेस्ट लगाने से घावों को सूखने और खुजली से राहत पाने में मदद मिल सकती है। ऐसा करने के लिए, एक गीले कॉटन बॉल या क्यू-टिप को थोड़ी मात्रा में शुद्ध बेकिंग सोडा में डुबोएं और इसे घाव पर लगाएं।

लहसुन (garlic)

पुराने शोध से पता चलता है कि लहसुन में दाद के दोनों प्रकारों के खिलाफ एंटी-वायरल गुण हो सकते हैं। लहसुन की एक ताजा कली को मसल लें और इसे जैतून के तेल के साथ मिलाकर पतला करें। आप इस मिश्रण को दिन में तीन बार तक घाव पर लगा सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर (ACV)

ACV अपने विरोधी भड़काऊ और एंटी-वायरल गुणों के लिए जाना जाता है। इनमें से कुछ लाभों को प्राप्त करने के लिए, एक भाग ACV को तीन भाग गर्म पानी में मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

आहार परिवर्तन (diet changes) -

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जियां (anti-oxidants)

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जियां खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है और सूजन को कम कर सकता है। फूलगोभी, पालक, केल और टमाटर फ्री-रेडिकल बाइंडिंग, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। उनमें आर्गिनिन (arginine) की तुलना में अधिक लाइसिन (lysine) भी होता है, एक एमिनो एसिड अनुपात जो हरपीज को दबाने के लिए महत्वपूर्ण है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acid)

ओमेगा 3-श्रृंखला फैटी एसिड का उपयोग आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को पुरानी सूजन की स्थिति का प्रबंधन करने में मदद करने के लिए किया जा सकता है। सैल्मन, मैकेरल, अलसी और चिया सीड्स इन फैटी एसिड से भरपूर होते हैं।

प्रोटीन (protein)

हर्पीस वायरस और अन्य रोगजनकों के प्रति शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए स्वस्थ स्तर के प्रोटीन का सेवन महत्वपूर्ण है। बहुत सारे बादाम, अंडे और जई खाकर प्रोटीन में उच्च और संतृप्त वसा में कम आहार खाना।

विटामिन सी (vitamin C)

रंगीन फल और सब्जियां जैसे शिमला मिर्च, संतरा और स्ट्रॉबेरी विटामिन C से भरपूर होते हैं। आम और पपीते के फलों में भी विटामिन होता है, बिना आपके आहार में लाइसिन (lysine) की अधिक मात्रा शामिल किए।

जस्ता (Zinc)

जिंक थेरेपी आपके दाद के प्रकोप की संख्या को कम कर सकती है जबकि आपको प्रकोपों के बीच अधिक समय देती है। आप गेहूं के बीज, छोले, भेड़ का बच्चा और सूअर का मांस खाकर अपने आहार में जिंक बढ़ा सकते हैं।

एसिड से बचें (avoid acid)

अम्लीय भोजन (acidic food) खुले घावों को ठीक होने से पहले ही तोड़ सकता है। फलों का रस, बीयर, सोडा और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ सभी अधिक अम्लीय होते हैं। इन खाद्य पदार्थों को सीमित करें और इसके बजाय पानी या स्पार्कलिंग सेल्टज़र पर विचार करें।

अतिरिक्त चीनी से बचें (avoid sugar)

आपका शरीर अतिरिक्त शर्करा को अम्ल में परिवर्तित करता है। अतिरिक्त चीनी में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें और अपने डेसर्ट के लिए केले और संतरे जैसे स्वाभाविक रूप से मीठे व्यवहार पर विचार करें।

पूरक: (Supplements to be taken) -

चल रहे उपचार के दौरान लिया जाने वाले सप्लीमेंट - जिंक, प्रो-बायोटिक्स, विटामिन बी, लाइसिन हालांकि घरेलू उपचार एक सहायक पूरक चिकित्सा हो सकते हैं, वे नैदानिक उपचार का विकल्प नहीं हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment