Create

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नहीं करने चाहिए ये 3 एक्सरसाइज : High Blood Pressure Ke Marij Ko Nahi Karne Chahiye Ye 3 Exercise

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नहीं करने चाहिए ये 3 एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नहीं करने चाहिए ये 3 एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)

हाई ब्लड प्रेशर के समस्या का कारण लोगों की खराब लाइफस्टाइल है। इस समस्या में शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जिसके कारण दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। बता दें हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension in Hindi) के मरीजों को एक्सरसाइज या वर्कआउट का अभ्यास करते समय भी सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। ब्लड प्रेशर के मरीजों को एक्सरसाइज या वर्कआउट का अभ्यास करने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए और कुछ एक्सरसाइज का अभ्यास करने से बचना चाहिए। जानते हैं किन एक्सरसाइज से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नहीं करनी चाहिए ये एक्सरसाइज (Workouts To Avoid If You Have Hypertension)

तेज दौड़ना - सेहत के लिए वैसे तो दौड़ना फायदेमंद होता है। लेकिन हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसका अभ्यास नहीं करना चाहिए। तेज दौड़ने से शरीर में ब्लड प्रेशर और बढ़ जाता है जिसके कारण हार्ट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

वेट लिफ्टिंग - हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को वेट लिफ्टिंग नहीं करनी चाहिए। इसके अभ्यास से मरीजों की समस्याओं के बढ़ने का खतरा रहता है। इसलिए वेट लिफ्टिंग से दूरी बनाकर रखे।

हाई स्ट्रेंथ एक्सरसाइज से बचें - जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन लोगों को ऐसे किसी भी व्यायाम से बचने की कोशिश करनी चाहिए जो थोड़े समय के लिए ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं जैसे वेट लिफ्टिंग और बेंच प्रेस। ये गतिविधियाँ रक्तचाप को तेज़ी से बढ़ाएंगी, और हृदय और रक्त वाहिकाओं पर अधिक दबाव डाल देंगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment