Create

हाई बीपी के लिए 8 योगासन - High BP Ke Liye 8 Yoga Poses 

हाई बीपी के लिए 8 योगासन (source - google images)
हाई बीपी के लिए 8 योगासन (source - google images)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) यानी उच्च रख्तचाप को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने और कम करने के लिए योग एक बहुत ही लाभकारी चिकित्सा हो सकती है। योग आसनों का सौम्य, सुखदायक अभ्यास मन और शरीर दोनों को व्यवस्थित करता है और तनाव को कम करता है। शुरू करने से पहले एक तनाव परीक्षण महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास निम्न में से कोई भी स्थिति है, तो अपने चिकित्सक को दिखाना आवश्यक है। हमेशा अपने चिकित्सक की सलाह लें यदि आपको हृदय रोग का जोखिम हैं जैसे मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल, एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis), या उच्च इंफ्लेमेटरी मार्कर, जैसे होमोसिस्टीन (homocysteine) या सी-रिएक्टिव प्रोटीन (C-reactive protein) का उच्च स्तर।

हाई बीपी के लिए 8 योगासन - High BP Ke Liye 8 Yoga Poses

- शिशुआसन (child pose)

तनाव और थकान को दूर करता है। यह रक्त परिसंचरण को भी सामान्य करता है।

- वज्रासन (diamond pose)

इस आसन को लंच या डिनर के बाद भी किया जा सकता है। यह मोटापे को नियंत्रित करने में मदद करता है और लोअर एब्डोमेन में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है।

- पश्चिमोत्तानासन (forward bend pose)

एब्डोमिनल एरिया में जमे हुए फैट को कम करने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। यह एक प्रभावी तनाव निवारक के रूप में भी कार्य करता है और उच्च रक्तचाप को सामान्य करता है।

- शवासन (corpse pose)

स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करता है। यह शरीर को आराम करने और अच्छी नींद लाने में मदद करता है। यह रक्त परिसंचरण (blood circulation) को भी उत्तेजित करता है। आप योग निद्रा का अभ्यास भी कर सकते हैं।

- सुखासन (easy pose)

यह ध्यान मुद्रा शरीर और मन को शांत व एकजुट करती है। यह उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है क्योंकि यह आपके शरीर को अधिक संतुलित करता है।

- अर्ध मत्स्येन्द्रासन (sitting half spinal twist)

हृदय और तंत्रिका तंत्र (nervous system) को उत्तेजित यानि एक्टिवेट करता है, उच्च रक्तचाप को सामान्य करने में मदद करता है।

- बधाकोनासन (butterfly pose)

हृदय को उत्तेजित करता है और पूरे शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाता है। यह तनाव और थकान को भी दूर करता है।

- विरसाना (hero pose)

पैरों के आसपास रक्त संचार बढ़ाता है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...