Create

हाई बीपी के नुकसान : High BP Ke Nuksan

हाई बीपी के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
हाई बीपी के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)

हाई ब्लड प्रेशर आज के समय में आम समस्या बन गई है। हाई ब्लड प्रेशर लेवल की वजह से लोगों में दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। लोग हाई ब्लड प्रेशर के इलाज में दवा का सहारा लेते है, लेकिन जीवनशैली में बदलाव लाकर हाई ब्लड प्रेशर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। लेकिन, ऐसा करना हर शख्स के लिए संभव नहीं है। इसलिए दवाओं की भी जरूरत हो सकती है। जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure side effects in hindi) होने के कुछ साइड-इफेक्ट्स।

हाई बीपी के नुकसान : High BP Ke Nuksan In Hindi

दिल की समस्याएं - दिल की समस्या (heart Problem) के पीछे ब्लड प्रेशर ज्यादा होने का पहला कारण होता है। बहुत ज्यादा दबाव दिल को ब्लड की आपूर्ति करनेवाली रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और हार्ट अटैक का कारण बन सकता है।

किडनी की समस्याएं - हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) की समस्या किडनी (kidney) से जुड़ी बीमारियों का कारण होता है। हाई ब्लड प्रेशर किडनी की धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे किडनी का ठीक ढंग से काम करना रुक जाता है। जिसकी वजह से किडनी फेल्योर का सामना करना पड़ता है।

स्ट्रोक - हाई ब्लड प्रेशर लेवल का अन्य साइड-इफेक्ट्स दिल की समस्याओं से जुड़ता है। हाई ब्लड प्रेशर दिमाग को आपूर्ति करनेवाली रक्त वाहिकाओं की क्षति कर सकता है और ब्लड क्लॉट्स की वजह बन सकता है जिसके नतीजा स्ट्रोक (stroke) होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment