Create
Notifications

कान की खुजली का घरेलू उपचार- Kaan ki Khujli ka Gharelu Upchar

कान की खुजली का घरेलू उपचार(फोटो:youtube)
कान की खुजली का घरेलू उपचार(फोटो:youtube)
Ritu Raj
visit

कई बार कान में लगातार खुजली होने की वजह से काफी परेशानी हो जाती है। कान में खुजली होना, नहाते समय पानी चले जाना या पपड़ी जमने की समस्या होना ये सब ऐसी समस्याएं हैं जो हम सभी के साथ होती है। आमतौर पर यह खुजली तो जल्दी ठीक हो जाती है लेकिन, कई बार यह कई दिनों तक रह जाती है। लंबे समय तक खुजली हो तो ये खतरनाक साबित हो सकती है। हालांकि, इसे भी कुछ घरेलू उपायों के जरिए ठीक किया जा सकता है।

कान की खुजली का घरेलू उपचार Home Remedies for Itchy Ears in Hindi

कान में खुजली की समस्या होने पर 1 चम्मच सरसों तेल में एक कली लहसुन और एक चुटकी अजवाइन गर्म कर इसे ठंडा हो जाने पर छानकर इयर ड्रॉप की तरह कान में डालें और 20 से 25 मिनट तक करवट लेकर लेटे रहें। ताकि तेल अंदर जा सके। इससे काफी आराम मिलेगा।

- अगर त्वचा के रूखेपन के कारण कानों में खुजली होती है, तो कान में जैतून के तेल या बेबी ऑयल की कुछ बूंदें डालने से आराम मिलेगा।

-ईयरवैक्स कान को बंद कर रहा है तो भी खुजली हो सकती है। ऐसे में बेबी ऑयल की कुछ बुंदे डालने से काफी राहत मिलता है।

-कई बार लोग कान में खुजली होने पर सूखी बड या तीली का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में सरसों के तेल या किसी अच्छे तेल से गीला करके कान में लगाने से खुजली में काफी आराम मिलेगा।

एलोवेरा (Use Aloe Vera For Itchy Ears)

कान में खुजली की समस्या होने पर एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके जरिए भी काफी राहत मिलती है। एलोवेरा कान के पीएच के स्तर को नियंत्रित करता है साथ ही कान के टिशू में होने वाले सूजन को भी कम करता है जिससे खुजली में राहत मिलती है। एलोवेरा के रस को कान में डालने से काफी आराम मिलता है।

सिरका (vinegar for Itchy Ears)

कान की खुजली में सफेद सिरका काफी लाभकारी है। इससे कान में मौजूद गंदगी साफ होती है। सिरका का इस्तेमाल करने के लिए बराबर मात्रा में इसे रबिंग अल्कोहल के साथ मिला लें और फिर कान मे 2-3 बूंद डाल लें। इससे आपको आराम मिलेगा।

गुनगुना तेल (lukewarm oil in Itchy Ears)

कान में हल्का गुनगुना तेल डालने से भी दर्द और खुजली में काफी राहत मिलती है। यह कान में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now