Create

गर्मी और प्रदुषण से काली पड़ चुकी त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्मी और प्रदुषण से काली पड़ चुकी त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्मी और प्रदुषण से काली पड़ चुकी त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गर्मी और प्रदूषण के कारण कई परेशानियां देखने को मिल सकती हैं। उनमे से एक सन टैनिंग यानी कि धूप से त्वचा का काला पड़ जाना। यह एक आम स्किन समस्या है जिसका सामना लगभग हर कोई करता है। सूरज की भीषण गर्मी हमारी त्वचा को कई तरह से प्रभावित करती है। सूरज की सीधी किरणों के संपर्क में आने से हमारी त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है। हालांकि सूरज विटामिन D का एक बड़ा स्रोत है, UV किरणों के हल्के संपर्क से शरीर में विटामिन D और मेलेनिन के संश्लेषण में तेजी आती है, लेकिन सूरज के नीचे बिताया गया अतिरिक्त समय सनबर्न और यहां तक कि त्वचा कैंसर जैसी विभिन्न अस्थायी और स्थायी त्वचा की समस्याओं का कारण बन सकता है।

बाजार में बिकने वाले डी-टैन उत्पाद उपलब्ध हैं जो टैनिंग को दूर करने का दावा करते हैं, लेकिन यहां आपके टैन को हटाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खें भी हैं। नीचे बताए गए तरीकों में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री आसानी से किसी भी घर में मिल सकती है या नजदीकी किराना स्टोर से खरीदी जा सकती है।

गर्मी और प्रदुषण से काली पड़ चुकी त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे - Home Remedies To Treat Sun Tan In Hindi

नींबू और शहद (Lemon and Honey)

नींबू का रस निचोड़ें और उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे माइल्ड क्लींजर से धोने से पहले 30 मिनट तक लगा रहने दें। स्क्रब बनाने के लिए आप नींबू के रस में थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं। टैन हटाने के अलावा, यह सतह से मृत कोशिकाओं को भी हटा देगा। यदि आपका चेहरा ऑयली है तो शहद को अपनी त्वचा पर ज्यादा देर तक न रहने दें। आप बिना शहद के भी सीधे नींबू लगा सकते हैं।

नारियल का दूध (Coconut's Milk)

एक कॉटन बॉल को ताजे और नारियल के दूध में भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे तब तक लगा रहने दें जब तक यह त्वचा में समा जाए या पूरी तरह से सूख न जाए। इसे माइल्ड क्लींजर से धो लें। नारियल का दूध त्वचा के लिए अत्यधिक पौष्टिक और हाइड्रेटिंग होता है। यह खोई हुई नमी को वापस लाने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन C और माइल्ड एसिड घर पर टैन हटाने में मदद करते हैं।

केसर और दूध (Saffron and Milk)

केसर के कुछ धागे दूध में कुछ देर के लिए भिगो दें इस दूध को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। त्वचा को अधिक नमी प्रदान करने के लिए दूध की जगह केसर को मलाई में भिगोकर रख सकते हैं। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए केसर का इस्तेमाल एक प्राकृतिक तरीका है। यह त्वचा की बनावट में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है, रंजकता, काले घेरे और मुंहासों जैसी समस्याओं का इलाज करता है और काली त्वचा को हल्का करता है।

ओट्स और छाछ का उपयोग (Oatmeal And Buttermilk)

2 चम्मच ओट्स को आधा कप पानी में लगभग पांच मिनट के लिए भिगो दें। इसमें 2-3 चम्मच ताज़ा छाछ डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। पैक को अधिक मॉइस्चराइजिंग बनाने के लिए आप शहद भी मिला सकते हैं। एक पेस्ट बनाने के लिए इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और फिर इसे अपने चेहरे, गर्दन, बाहों और टैनिंग से प्रभावित अन्य क्षेत्रों पर लगाएं। गोलाकार गति में रगड़ें और इसे लगभग 20 मिनट तक रहने दें। फिर पानी से धो लें।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment