Create

साइनस से निजात पाने के घरेलू नुस्खे- Sinus se nijaat paane ke Gharelu nushke

साइनस से निजात पाने के घरेलू नुस्खे(फोटो: freepik)
साइनस से निजात पाने के घरेलू नुस्खे(फोटो: freepik)

साइनस की समस्या बैक्टीरिया और संक्रमण की वजह से होती है। इसे साइनोसाइटिस भी कहा जाता है। नाक संबंधी इस रोग में ना सिर्फ व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी होती है बल्कि चेहरे की मांसपेशियों में भी दर्द शुरू हो जाता है। साइनस के कई कारण हो सकते हैं, जैसे बैक्टीरिया, फंगल इंफेक्शन, एलर्जी, नाक की हड्डी बढ़ना और अस्थमा। इस समस्या से कई लोग परेशान हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का भी सेवन करते हैं। लेकिन शायद आपको मालूम नहीं है कि आप इन घरेलू नुस्खे की मदद से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

साइनस से निजात पाने के घरेलू नुस्खे- Sinus se nijaat paane ke Gharelu nushke in Hindi

जीरा और काली मिर्च(cumin and black pepper)

साइनस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप जीरा और काली मिर्च के मिश्रण का सेवन कर सकते हैं। ये इससे छुटकारा दिलाने में काफी कारगर है। इसके लिए एक चम्मच जीरा, 4-5 काली मिर्च को किसी पैन या तवे पर धीमी आंच पर सेंक लें। इसके बाद दोनों चीजों को पीस लें। अब इस पिसे हुए चूर्ण में एक चम्मच शहद मिलाएं और इसका सेवन करें। इस बात का खास ध्यान रखें कि इसका सेवन भोजन करने के बाद ही करें और इसके साथ गर्म पानी लें।

मेथी दाना और दालचीनी पेस्ट(Fenugreek seeds and cinnamon paste)

इसके लिए 2 बड़े चम्मच मेथी दाना, 4-5 काली मिर्च को तवे पर अच्छी तरह से सेंक लें। इसके बाद इसका चूर्ण बना लें और एक दालचीनी के टुकड़े को भी पीसकर उसका भी चूर्ण बना लें। इन सभी को एक साथ मिले लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इसका दिन में एक बार जरूर सेवन करें।

भाप लें(Steam)

साइनस की समस्या से छुटकारा दिलाने में भाप भी रामबाण साबित होता है। भाप लेने से सूजन की समस्या ठीक होती है और पानी में नमक और थोड़ा सा बेकिंग पाउडर मिलाकर सूंघने से भी नाक खुल जाती है। साइनस की समस्या होने पर रोज अदरक का रस और शहद बराबर मिलाकर खाएं। इससे खांसी और कफ दोनों में आराम मिलेगा।

तुलसी(Tulsi)

तुलसी में कई एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, इसलिए तुलसी के सेवन से साइनस की समस्या दूर की जा सकती है। इसके लिए रोज तुलसी की 4-5 पत्तियां खाएं। इसके अलावा आप इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। काढ़ा बनाने के लिए तुलसी, कालीमिर्च, अदरक, लौंग आदि मिलाकर पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक यह आधा न हो जाए। अब इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और इसका सेवन करें। इससे कफ दूर होगा, साथ ही नाक से पानी बहना भी बंद होगा।

लहसुन(Garlic)

नियमित रूप से लहसुन की 2-3 कलियों को भूनकर चबाने से साइनस की समस्या से काफी आराम मिलता है और साथ ही कफ की समस्या भी खत्म होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
1 comment