Create

स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार- skin allergy ke gharelu upchar 

स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार (फोटो-Nari)
स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार (फोटो-Nari)

बदलते मौसम में स्किन एलर्जी (skin allergy) की समस्या होना आम बात है। लेकिन यह परेशानी अगर किसी को एक बार हो जाती है तो उससे जल्दी छुटकारा नहीं मिल पाता है। स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए कितनी भी दवाईयों का सेवन कर लीजिए लेकिन यह समस्या बार बार होती रहती है। स्किन एलर्जी में त्वचा (skin) लाल हो जाती है। साथ ही खुजली (itching) की भी काफी समस्या होती है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खें अपनाकर स्किन एलर्जी की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है।

स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार ( skin allergy ke gharelu upchar in hindi)

एलोवेरा जेल (alovera gel)

जिनको स्किन एलर्जी की शिकायत हो उनको एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए। स्किन एलर्जी की वजह से त्वचा में जलन की समस्या हो जाती है। ऐसे में अगर आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते हैं तो काफी फायदा मिलेगा।

नारियल तेल और कपूर (Coconut Oil and Camphor)

नारियल का तेल और कपूर स्किन एलर्जी में काफी लाभकारी माने जाते हैं। नारियल के तेल को कपूर में मिलाकर दिन में कम से कम दो बार लगाना चाहिए। इससे स्किन एलर्जी की समस्या दूर हो सकती है।

12-14 गिलास पिएं पानी (Drink water)

पानी पीना तो सभी के लिए बेहद जरूरी होता है। लेकिन जिनको स्किन एलर्जी की शिकायत होती है उनको अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखना चाहिए। इसके लिए एक दिन में कम से कम 12-14 गिलास पानी जरूर पिएं।

फिटकरी और नारियल तेल (Alum and Coconut Oil)

शरीर के जिस हिस्से में आपको एलर्जी है, उन जगहों को फिटकरी के पानी से धोएं। इसके बाद फिटकर का पाउडर बना लें और उसमें नारियल तेल मिलाकर त्वचा पर लगा लें। इससे काफी हद तक एलर्जी में राहत मिलेगी।

नीम का पेस्ट लगाएं (apply neem paste)

नीम( neem) में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जिसका इस्तेमाल करने से स्किन एलर्जी में काफी आराम मिलता है। यह स्किन एलर्जी दूर करने का सबसे रामबाण इलाज माना जाता है। इसको लगाने के लिए नीम के पत्तों का कुछ देर पहले पानी में भीगो कर रख दें। फिर इसका पेस्ट बनाकर त्वचा (skin) पर लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment