Create
Notifications

पीसीओएस के दर्द से छुटकारा दिलाए ये घरेलू नुस्खे- PCOS ke dard se chutkara dilaye ye gharelu nuskhe

पीसीओएस के दर्द से छुटकारा दिलाए ये घरेलू नुस्खे
पीसीओएस के दर्द से छुटकारा दिलाए ये घरेलू नुस्खे
Ritu Raj
visit

आजकल की लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है। ऐसे में पीसीओएस यानी (पोलिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) की भी समस्या महिलाओं में होने वाली एक कॉमन बीमारी बन गई है। इसके होने पर शरीर में दर्द बने रहना, पीरियड्स का अनियमित रूप के होने के जैसी अनेकों समस्याएं शरीर में बनी रहती हैं। इसमें होने वाले दर्द को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को आजमाया जा सकता है।

पीसीओएस के दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे |Home remedies to get rid of the pain of PCOS in hindi

जीरा पानी (cumin water For PCOS Pain)

पीसीओएस वाली महिलाओं को जीरा पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि, इसके कई सारे लाभ होते हैं। यह पाचन के साथ ही वजन को घटाने में मदद करता है। जीरा पानी प्रोटीन, हेल्दी फैट, आयरन, मैग्नीशियम, डाइटरी फाइबर और विटामिन ई से समृद्ध है। यह हार्मोन, पीसीओएस सिस्टम को रेगुलेट करने और कुछ मामलों में पीरियड साइकिल को नियमित करने में मदद करता है।

मेथी का पानी (PCOS pain ends by drinking fenugreek water)

मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इसे पी जाए इससे पीसीओएस के दर्द से आराम मिलने में मदद मिल सकता है। मेथी का पानी इंसुलिन संवेदनशीलता, स्वस्थ अंडाशय और नियमित चक्र में सुधार करने में मदद करता है। इसके साथ ही त्वचा, बालों और हार्मोनल स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं में भी यह लाभदायक है।

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar Relieves PCOS Pain)

दो सेब का सिरका को गर्म पानी में मिलाकर रोज सुबह पीने से गर्भाशय में सिस्ट के विकास को रोकने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह अपने क्षारीय प्रकृति के कारण शरीर के पीएच संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से वजन कम करने और पाचन में सुधार होता है।

मोरिंगा वाटर (Benefits of moringa water in PCOS Pain)

पीसीओएस की समस्या से बचाव के लिए रोजाना सोने से पहले या बाद में एक कप पानी में मोरिंगा मिलाकर पीना चाहिए। इससे त्वचा की सेहत में भी सुधार आता है। साथ ही यह एण्ड्रोजन लेवल को कम करने में मदद करता है जिससे मासिक धर्म स्वास्थ्य में सुधार होता है।

एलोवेरा जूस (Drink aloe vera juice in PCOS Pain)

एलोवेरा सिर्फ स्किन के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि कई और स्वास्थ्य लाभों के लिए लाभदायक है। खाली पेट एक गिलास एलोवेरा पानी पाचन तंत्र में मदद कर सकता है जिससे पीसीओएस रोगियों को लाभ मिलता है। इसके पीने से शरीर से सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे और एक स्वस्थ हार्मोनल संतुलन की ओर ले जाएगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now