Create

वेजाइनल इचिंग से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे - Vaginal Itching se chutkara pane ke gharelu nuskhe

वेजाइनल इचिंग से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे
वेजाइनल इचिंग से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

महिलाओं की योनि में खुजली या जलन होने का मतलब हो सकता है कि उन्हें यीस्ट इंफेक्शन हो, जो कि एक सामान्य बात है। संक्रमण के साथ वेजाइना में दर्द, झुनझुनी और तेज खुजली होती है, जो बेहद ही असहज होती है। महिलाओं में वेजाइनल बैक्टीरियल इंफेक्शन सबसे अधिक 25 से 35 वर्ष की उम्र के बीच होता है। इसका कारण कई हो सकते हैं, जैसे- वेजाइना का सूखापन, साफ-सफाई न रखना, केमिकल वाली चीजों का यूज करना या फिर खराब रेजर का उपयोग करना। अगर ये समस्या आपको भी बार-बार रहती है तो इसे कुछ घरेलू उपायों के जरिए ठीक किया जा सकता है।

Vaginal Itching से कैसे बचे | These are the Remedies To Avoid Vaginal Itching

नारियल तेल (Coconut Oil Will Remove Vaginal Itching)

एक अध्ययन की मानें तो नारियल के तेल में कैंडिडा अल्बिकन्स को मारने की क्षमता होती है, जो यीस्ट इंफेक्शन का कारण बनता है। वेजाइनल इचिंग की समस्या में नारियल तेल को वेजाइना में लगाने से राहत मिलता है। हालांकि, इस बात का खास ध्यान रखना जरूरी होता है कि जो नारियल तेल आप ले रही हैं वो अच्छी क्वालिटी का हो।

टी ट्री ऑयल (Tea tree oil cure vaginal infections)

टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिससे वेजाइना की खुजली में आराम मिलता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए टी ट्री ऑयल की 4 से 6 बूंद ले कर नहाने के पानी में मिक्स कर लें। इसके अलावा एलोवेरा जेल के साथ भी इस तेल को मिक्स कर अपने प्राइवेट पार्ट में लगा सकती हैं। सूखने के बाद धो लें। इससे काफी राहत मिल सकता है।

नीम की पत्तियां (Neem leaves are effective in vaginal infection)

नीम के पेड़ का हर एक भाग औषधियों से भरा होता है। इसके जरिए कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। नीम की पत्तियों में ऐसे गुण होते हैं जो वेजाइनल इंफेक्शन जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसमें एंटी फंगल गुण भी होते हैं। वेजाइनल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी से स्नान कर लें। या फिर सिर्फ योनि वाली वाले हिस्से पर ही पानी डालकर धो लें। कुछ दिन इसे करने से काफी आराम मिलेगा।

बेकिंग सोडा (Benefits of Baking Soda in Vaginal Infection)

वेजाइनल इचिंग की समस्या में बेकिंग सोडा भी काफी कारगर माना गया है। गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर बाल्टी में डालें और उस पानी में कुछ देर बैठे रहें। या फिर गुनगुने पानी के साथ बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाएं और उसे कुछ देर योनि में लगाकर छोड़ थें। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से उसे धो लें।

घरेलू उपायों के अलावा इसका भी रखें ध्यान

-रेजर पुराना हो जाने इसका इस्तेमाल ना करें

-सूती कपड़े पहनें।

-वेजाइना को साफ करने के लिए कठोर साबुन का उपयोग न करें।

-खूब पानी पीएं।

-पीरियड्स के दौरान साफ सफाई अपनाएं। पैड्स को हर चार घंटे में बदलें

-जिम या स्विमिंग के बाद तुरंत कपड़ों को बदलें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment